आईपीएल 2024: आईपीएल की ये एक मात्र टीम है जो अपनी गेंदबाज़ी के बल पर 2024 ट्रॉफी जीतेगी।

IPL 2024 Final Preview Hindi

21 मार्च 2024 से 17वा आईपीएल संस्करण भारत में खेला जा रहा है जो अपने आखिरी दो चरण में पहुंच चूका है, ग़ौरतलब है आखिरी दो मैच इस टूर्नामेंट के बचे है जो सेकेंड लास्ट 24 मई को और फाइनल यानी सीज़न का आख़िरी मैच 26 मई को चेन्नई में खेला जायेगा जिसके के लिए कोलकाता नाइट राइडर फाइनल में पहुंच चुकी है और दूसरी टीम 24 मई को फाइनल में पहुंचेगी। मुक़ाबला बड़ा दिलचस्प होगा। 22 मई को खेले एलिमिनेटर में खेला गया मैच जिसमें आरसीबी को शर्मानक हार का सामना करना पड़ा, बता दे की आरसीबी इस सीज़न की एक मात्र टीम है जिसने सबसे बेहतरीन वापसी प्लेऑफ में क्वालीफाई करके साबित की है।

राजस्थान रॉयल की गेंदबाज़ी है लाज़बाब :

2024 आईपीएल सीज़न में बहुत कुछ देखने को मिला है लेकिन जिस तरह राजस्थान ने अपना प्रदर्शन दिखाया है वो यक़ीनन क़ाबिले तारीफ है टूर्नामेंट के शुरुआत से ही इस टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है , जहाँ उन्होंने आखिर के 4 मैच लगातार हारे और उनका चौदवा मैच बारिश के कारण रद कर दिया गया ,लगातार 4 मैच हरने के बाद भी राजस्थान रॉयल ने बड़ी सफलतापूर्वक प्लेऑफ़ में क्वालीफाई किया, इसमें कोई शक नहीं की कोई भी टीम अपने बल्लेबाज़ों के चलते मैच जीत सकती है लेकिन राजस्थान ऐसी टीम है जो अपने गेंदबाज़ो के भरोसे ट्रॉफी जीत सकती है।

एलिमिनेटर में क्यों हारी आरसीबी :

आरसीबी ने एक बार फिर अपने फेन्स की उमीदो पर पानी फेर दिया, 17 साल का इंतज़ार अब और भी लम्बा हो गया है, बड़े चमत्कारी अंदाज़ में आरसीबी ने इस टूर्नामेंट के खेल में वापसी की थी क्यूंकि इस टीम ने लगातार 6 मैच हारे और पॉइंट्स टेबल में 10वे नंबर पर रही लेकिन उसके बाद मुक़ाबला हैदराबाद से हुआ और लगातार 6 मैच जीते यहाँ तक की 5 बार की आईपीएल विजेता चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर प्लेऑफ़ में क्वालीफाई किया, आईपीएल के इतिहास आरसीबी सबसे कम अंको से यानि 14 अंको के साथ प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है।

आवेश खान ने निभाया मुख्य रोल:

पूरा हिन्दुस्तान आरसीबी को जीतते देखना चाहता था जी हाँ बिलकुल हर किसी की जुबान पर बस यही था की इस बार आईपीएल ट्रॉफी 2024 आरसीबी जीत जाये और जिस तरह उन्होंने 6 मैच हारकर वापसी की है उस हैरतअंगेज़ वापसी से और प्रदर्शन से सभी को चकित कर दिया था लेकिन उनके जीत के रथ को क्वालीफायर 2 में पहुंचने से पहले राजस्थान रॉयल ने रोक दिया, राजस्थान की गेंदबाज़ी के सामने आरसीबी की टीम जो 6 मैच जीत कर आई थी धरासाई हो गई, जिसमें राजस्थान के गेंदबाज़ आवेश खान ने बहुत एहम विकेट चटकाए उन्होंने 44 रन देकर 3 विकेट लेने में सफलता हासिल की।

सिराज़ का जादू हुआ बेअसर :

मिया मैजिक के नाम से मशहूर मोहम्मद सिराज़ अपना क़ातिलाना स्पेल दिखाने में असफल रहे उन्होंने शुरू के दो ओवर में मात्र 16 रन दिए और 16 ओवर के पास उनको बुलाया गया लेकिन उन्होंने बाद के ओवर में एक बार फिर आरसीबी की उम्मीद को जींदा कर दिया था जब उन्होंने एक के बाद एक दो विकेट चटकाए, लेकिन उसके बाद आरसीबी का अगला ओवर बहुत महंगा साबित हो गया।

200 रन का स्कोर चेस करना राजस्थान को हो जाता मुश्किल :

राजस्थान रॉयल और आरसीबी के बीच हुए मैच में यदि आरसीबी का स्कोर 200 रन के ऊपर होता तो शायद मैच का नतीज़ा कुछ और होता लेकिन राजस्थान की गेंदबाज़ी के सामने आरसीबी के बल्लेबाज़ों ने अपने घुटने टेक दिए और 172 के स्कोर पर टीम को चलता कर गया। आरसीबी की हार की सबसे बड़ी वजह रही विराट कोहली का जल्दी आउट हो जाना जहाँ विराट 33 रन मात्र बनाकर जल्दी आउट हो गए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *