Nitish Rana Biography in Hindi : नितीश राणा का जीवन परिचय, करियर ,वाइफ ,लाइफ स्टाइल और रोमांचक जानकारियां

nitish rana biography in hindi

Nitish Rana Biography in Hindi : नितीश राणा एक भारतीय क्रिकेटर है जो अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेर चुके है 2023 के आईपीएल में के के आर के कप्तान श्रेयस अय्यर की गैर मौजूदगी में नितीश राणा ने जबरदस्त कप्तानी का मुज़ाहिरा दिखाया था जिसको देखकर टीम के ओनर शाहरुख़ खान उनके दीवाने हो गए थे।

Nitish Rana Family Information नितीश राणा का परिवार

Nitish Rana Biography in Hindi : नितीश राणा का जन्म 27 दिसंबर 1993 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था हुआ था। वो एक बाये हाथ के आक्रामक बल्लेबाज़ है, और राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ी करते है टीम उनकी भूमिका आलराउंडर बल्लेबाज़ की है उनके पिता का नाम दारा सिंह राणा है, और माता का नाम सतीश राणा है उनकी बहन का नाम विशाखा और भाई का नाम आशीष राणा है। 18 फ़रवरी 2019 को राणा ने अपनी गर्लफ्रेंड साची मारवाह से शादी रचाई, साची मारवाह भारत के प्रसिद्ध कॉमेडियन कृशाना अभिषेक की बहन है।

नितीश राणा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा विद्या जैन स्कूल और देव पब्लिक स्कूल से पूरी की है नितीश राणा ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी रिकी पॉन्टिंग से बहुत इंस्पायर्ड थे उनकी तरह अग्रेसिव खेलना पसंद करते है, घरेलु क्रिकेट में राणा ने बेस्ट आलराउंडर का खिताब भी जीता है(लाला अमरनाथ अवार्ड ) .

इनफार्मेशनविवरण
 पूरा नामनितीश राणा
 पिता का नामदारा सिंह राणा
 माता का नामसतीश राणा
 बहन का नामविशाखा
 पत्नी का नामसाची मारवाह
 जन्म तिथि27 दिसंबर 1993
इंस्टाग्राम IDनितीश राणा
Nitish Rana Biography in Hindi

Nitish Rana Cricketing Career

घरेलु क्रिकेट में नितीश राणा का करियर

Nitish Rana Biography in Hindi : घरेलु क्रिकेट में नितीश राणा दिल्ली की टीम के लिए खेलते है लेकिन मौजूदा समय में राणा उत्तर प्रदेश की टीम के कप्तान है, रणजी ट्रॉफी 2015 -2016 में राणा ने 557 रन दिल्ली के लिए बनाये थे, 2015 में राणा ने अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था, नितीश राणा बतौर बल्लेबाज़ खेलते थे और पार्ट टाइम गेंदबाज़ हुआ करते थे।

अक्टूबर 2018 -2019 में देओधर ट्रॉफी के लिए इंडिया A में राणा का नाम भी शामिल किया, 2018 ACC इमर्जिंग टीम एशिया कप में भी नितीश राणा का नाम टीम में शामिल किया गया था, और 2019 देओधर ट्रॉफी इंडिया बी में भी उनको शामिल किया गया था, राणा उन 22 खिलाडियों में भी शामिल थे जिनको बीसीसीआई के द्वारा बैन किया गया था ये बेन बीसीआई ने 2015 के ऐज के हेरफेर के लिए किया था ये बेन बीसीसीआई ने 2020 के आईपीएल से पहले लगाया गया था लेकिन जो आरोप राणा पे लगाए गए थे वो आरोप गलत साबित हुए और राणा से बैन हटा लिया गया।

नितीश राणा का अन्तराष्टीय क्रिकेट में डेब्यू

2021 में श्रीलंका के खिलाफ अपने एकदिवसीये अन्तराष्टीय मैच में डेब्यू किया, जहां उन्होंने 23 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ अपना एक दिवसीय अन्तराष्टीय मैच में डेब्यू किया था जहाँ उन्होंने अपने पहले वन डे इंटरनेशनल में श्रीलंका के खिलाफ 14 गेंदों में 7 रन का स्कोर बनाया था, और 28 जुलाई 2021 को अपना पहला टी – 20 मैच का डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ किया था।

नितीश राणा का आईपीएल में करियर

Nitish Rana Biography in Hindi : अपने घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद 2015 में मुंबई इंडियन फ्रेंचाइजी ने 10 लाख रुपये में अपनी टीम में लिया था लेकिन नितीश राणा को खेलने का मौका नहीं मिला और मुंबई ने नितीश राणा को 2017 तक रेटेन रखा। 2018 आईपीएल में गौतम गंभीर के बाद राणा ने बतौर कप्तान दिल्ली में खेला। उसके बाद से कोलकाता की टीम में खेलते आ रहे है, उन्होंने कोलकाता टीम के लिए कप्तानी भी की है ये तब हुआ जब के के आर के कप्तान को एब्सेंट रहना पड़ा तो उनकी गैर मौजूदगी में कप्तानी करके फेन्स का दिल जीत लिया।

नितीश राणा ने कुल 153 टी 20 मैच खेले है जिसमे राणा ने 3545 रन बनाये है उन्होंने अपनी पारी में कुल 24 अर्धशतक लगाए है और अभी तक कोई शतक नहीं लगा पाए है। टी 20 में राणा का टॉप स्कोर 97 है। अब आगामी 2024 के आईपीएल में राणा अपना शानदार प्रदर्शन दिखाएंगे।

FAQs on Nitish Rana Biography in Hindi

  1. नीतीश राणा का बैटिंग शैली क्या है?
    • नीतीश राणा एक बाया हाथ का बैट्समैन हैं।
  2. क्या नीतीश राणा गेंदबाजी करते हैं?
    • हां, नीतीश राणा दायें हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी कर सकते हैं।
  3. आईपीएल में नीतीश राणा किस टीम के लिए खेलते हैं?
    • नीतीश राणा भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ जुड़े हुए हैं।
  4. क्या नीतीश राणा भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए खेल चुके हैं?
    • हाँ उन्होंने 2021 में श्रीलंका के खिलाफ अपने एकदिवसीये अन्तराष्टीय मैच में डेब्यू था

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *