Ramandeep Singh Biography in Hindi : रमनदीप का जीवन परिचय, परिवार, लाइफ स्टाइल और उनका क्रिकेट करियर

Ramandeep Singh Biography in Hindi

Ramandeep Singh Biography in Hindi : भारत के उभरते हुए क्रिकेटर रमनदीप सिंह का जन्म भारत के राज्य ( पंजाब ) के शहर चंडीगढ़ में हुआ था, उन्हें बच्चपन से ही क्रिकेट शौक था, रमनदीप का जन्म 13 अप्रैल 1997 में हुआ था, रमनदीप अपने परिवार में सिंगल है यानी अपने माता-पिता के अकेली औलाद है , उनके पिता का नाम हरदेव सिंह है जो एक प्रसिद्ध साइकिलिस्ट है, रमनदीप के पिता चाहते थे की बेटा पढ़ लिखकर उनकी तरह साइकिलिस्ट बने।

रमनदीप के पिता ने एशियन गेम्स और एशियन ट्रैक चैंपियनशिप भारत को लीड किया था। लेकिन रमनदीप को क्रिकेट में रूचि थी इसलिए पिता की तरह साइकिलिस्ट नहीं बनना कहते थे जब भारत 2007 में 20 वर्ल्ड कप जीता था उसके बाद से ही उन्होंने क्रिकेट पर ज़्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया था, शुरुआत में तो माता पिता बहुत समझाया लेकिन क्रिकेट के प्रीति उनकी लगन और मेहनत को देखकर उनके माता पिता और उनके दोस्तों ने क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए पूरा सहयोग किया।

इनफार्मेशनविवरण
 पूरा नामरमनदीप सिंह
 पिता का नामहरदेव सिंह
 माता का नामअज्ञात
 बहन का नामकोई भाई बहन नहीं
 पत्नी का नामअविवाहित
 जन्म तिथि13 अप्रैल 1997
इंस्टाग्राम IDरमनदीप सिंह
Ramandeep Singh Biography in Hindi

रमनदीप की प्रारम्भिक शिक्षा और घरेलु क्रिकेट में करियर

क्रिकेटर रमनदीप ने अपनी अंडर ग्रेडुएट पढ़ाई माउंट कार्वेट स्कूल चंडीगढ़ से पूरी की है, रमनदीप को क्रिकेट में ज़्यादा दिलचस्पी थी, जिसकी वजह से वो अपनी आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते थे क्युकी रमनदीप क्रिकेट की ट्रेनिंग भी लेते थे मगर परिवार के समझाने से उन्होंने आगे पढ़ाई भी की उन्होंने स्नातक की पढ़ाई चंडीगढ़ विश्वविधालय से पूरी की है, रमनदीप ने क्रिकेट की ट्रैंनिंग सुखविंदर टिंकू से प्राप्त की है। उन्होंने नेट पे प्रैक्टिस करते हुए अपने ट्रेनर को बहुत प्रभावित किया था।

घरेलु क्रिकेट से लेकर अन्तराष्टीय क्रिकेट का सफर

Ramandeep Singh Biography in Hindi :रमनदीप सिंह एक कमाल के बल्लेबाज़ है, रमनदीप दाये हाथ के बल्लेबाज़ है और राइट आर्म मध्यम वर्ग के गेंदबाज़ है, मात्र 10 वर्ष की आयु में ही क्रिकेट खेलना और सीखना शुरू कर दिया था। घरेलु क्रिकेट में रमनदीप सिंह पंजाब की टीम के लिए खेले है, अपनी पढ़ाई के साथ उन्होंने जिला स्तर पर खेलना शुरू कर दिया था। इंटर स्टेट 20ट्वेंटी टूर्नामेंट 2016 में उन्होंने पंजाब के लिए अपना पहला डेब्यू किया था, उन्होंने राज्य स्तर पर भी कई टूर्नामेंट खेले है, अपने शानदार परफॉर्म की वजह से मोहाली अंडर 16 में शामिल हो गए थे।

पंजाब इंटर डिस्ट्रिक्ट ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाया था उसके बाद उन्हें मोहाली अंडर 19 में जगह मिल गई, उन्होंने 2017 में अपनी टीम मोहाली को लीड किया था। उसके बाद अंडर 23 में शानदार प्रदर्शन करते हुए पंजाब टीम में जगह बनाने में कामयाब हो गए थे और इस तरह पंजाब की टीम में उन्होंने अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरा। और इस तरह जनवरी 2019 में उन्होंने इंटर चैंपियनशिप में हरियाणा खिलाफ अपना पहला टी 20 डेब्यू किया था। लेकिन अपने पहले मैच में कुछ ख़ास नहीं कर पाए मात्र 6 रन बनाकर आउट हो गए। 2019 -2020 में उन्होंने विजय हज़ारे ट्रॉफी में अपने लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत विभद्र के खिलाफ किया था।

2019 -2020 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था जहाँ उन्होंने पहली पारी में रन नहीं बनाये थे लेकिन दूसरी पारी में 69 रन बनाये थे, हालांकि पंजाब की जीतने में सफल नहीं हुए थे। रमनदीप सिंह ने अपनी बल्लेबाज़ी के साथ साथ गेंदबाज़ी में भी कमाल किया है। वो एक बेहतरीन आल राउंडर है 2022 -2023 विजय हज़ारे ट्रॉफी में उन्होंने बड़ोदा के खिलाफ शानदार हैट्रिक मारी थी। शेर ए पंजाब टी 20 कप में उन्होंने एक पारी में 5 छक्के लगाकर सुर्खिया बटोरी थी।

Ramandeep Singh in IPL आईपीएल में रमनदीप सिंह का करियर और रिकॉर्ड

Ramandeep Singh Biography in Hindi :आईपीएल 2022 के सीज़न में मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइज़ी ने मेगा नीलामी में रमनदीप को 20 लाख रुपये की रकम में अपनी टीम के लिए खरीदा था रमनदीप को सूर्ये कुमार यादव की जगह टीम में खिलाया गया था, आईपीएल में पहला टी 20 मैच रमनदीप ने रॉयल चैलेंजर बंगलौर के खिलाफ खेला था जिसमे रमनदीप ने अपने डेब्यू में 6 गेंदों में 13 रन बनाये थे। उन्होंने 5 मैचों में मात्र 45 रन बनाये। हालांकि गेंदबाज़ी में 6 विकेट लेने सफलता हासिल की थी। रमनदीप को 2023 में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन 2024 में के के आर की टीम की तरफ से खेलते हुए नज़र आएंगे।

FAQs on Ramandeep Singh Biography in Hindi

  1. रमनदीप सिंह कौन हैं?
    • रमनदीप सिंह एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो पंजाब को अपने राज्य टीम में प्रतिनिधित्व करते हैं।
  2. रमनदीप सिंह का खेलने का शैली क्या है?
    • रमनदीप सिंह प्रमुखतः एक बल्लेबाज हैं जो विभिन्न प्रारूपों के घरेलू क्रिकेट में अपने कौशल को प्रदर्शित किया है।
  3. क्या रमनदीप सिंह भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में खेल चुके हैं?
    • मेरे अंतिम अपडेट के अनुसार, रमनदीप सिंह अभी तक IPL का हिस्सा नहीं रहे हैं। उनकी उपस्थिति प्रमुखतः घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में महसूस की गई है।
  4. घरेलू क्रिकेट में रमनदीप सिंह के कुछ प्रमुख प्रदर्शन क्या हैं?
    • रमनदीप सिंह के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट्स जैसे कि रणजी ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, और विजय हजारे ट्रॉफी में कुछ महत्वपूर्ण प्रदर्शन हो सकते हैं। ये प्रदर्शन महत्वपूर्ण इनिंग्स या उनकी टीम की सफलता में योगदान शामिल कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *