Akshay Wadkar Biography in Hindi : अक्षय वाडकर का Interesting जीवन परिचय

Akshay Wadkar Biography in Hindi

Akshay Wadkar Biography in Hindi : अक्षय वाडकर का पूरा नाम अक्षय विनोद वाडकर है, उनका उनका जन्म महाराष्ट राज्य के नागपुर में 9 जुलाई 1994 में हुआ था, वाडकर दाये हाथ के आक्रामक बल्लेबाज़ है उन्होंने 2017 -2018 रणजी ट्रॉफी में अपना प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया था और इसी ट्रॉफी के फाइनल में वाडकर ने दिल्ली की खिलाफ शतकीय पारी खेली थी वाडकर घरेलु टीम में विदर्भा के लिए खेलते है वो अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी से जाने जाते है। वडकर टीम एक विकेट कीपर की भूमिका भी निभाते है और वो एक बल्लेबाज़ है अपनी घरेलु टीम के लिए बहुत शानदार परफॉरमेंस दे चुके है।

Akshay Wadkar Family Information

अक्षय वाडकर के पिता का नाम “संजीव वाडकर” है और माता का नाम “सुजाता वाडकर” है. अक्षय वाडकर के पिता ने हमेशा से ही उनके क्रिकेटिंग कर्रिएर को सपोर्ट किया था. उनके पिता लोहे के कारोबारी है. अक्षय वाडकर की पत्नी का नाम रुची वाडकर है. रुची वाडकर की शादी अक्षय वाडकर के साथ 2018 में हुई थी. अक्षय वाडकर की एक बहन भी है जिसका नाम दीपाली वाडकर है

इनफार्मेशनविवरण
 पूरा नामअक्षय वाडकर
 पिता का नामसंजीव वाडकर
 माता का नामसुजाता वाडकर
 बहन का नामदीपाली वाडकर
 पत्नी का नामरुची वाडकर
 जन्म तिथि9 जुलाई 1994
इंस्टाग्राम IDClick here
Akshay Wadkar Biography in Hindi

घरेलु क्रिकेट में वाडकर का करियर और रिकॉर्ड

Akshay Wadkar Biography in Hindi : रणजी ट्रॉफी 2017 -2018 के फाइनल में वाडकर ने एक यादगार पारी खेली थी उन्होंने फाइनल में दिल्ली के खिलाफ अपनी शतकीय पारी खेली थी। ये उनके बल्ले से निकला पहला शतक था, और अपनी टीम को 9 जीत दिलाई थी , ये मैच इंदौर में खेला गया था उसके बाद से वाडकर ने क्रिकेट में सुर्खिया बटोर ली थी और इस तरह उन्हें अपने करियर में उड़ान मिली, विदर्भा टीम के कप्तान भी वाडकर ही है जो अपनी टीम को लीड करते है।

2017 – 2018 रणजी ट्रॉफी में विदर्भा ने पहली पारी में 547 रन बनाये थे और दिल्ली ने पहली पारी में 295 और दूसरी पारी में 280 रन बनाये थे लेकिन ये फाइनल मैच विदर्भा ने दूसरी पारी में 32 रन बनाये एक विकेट खोकर ये मैच विदर्भा ने 9 विकेट से जीत लिया था।

अक्षय वाडकर की आक्रामक बल्लेबाज़ी

Akshay Wadkar Biography in Hindi :अक्षय वाडकर ने 2023 -2024 रणजी ट्रॉफी में भी बतौर टीम कप्तान आक्रामक बल्लेबाज़ी का मुज़ाहिरा किया था इस बार भी अपनी टीम को ट्रॉफी के जाते है और शानदार शतकीय पारी खेलते है लेकिन इस बार अपनी टीम को फाइनल में नहीं जीता पाते है हालांकि उन्होंने 199 गेंदों में 102 रन बनाये और हार का सामना करना पड़ा

मुंबई ने इस मैच को 169 रन से जीत लिया है। वाडकर टीम को भले ही जीता न सके लेकिन उनकी ये शतकीय पारी हमेशा हमेशा याद जाएँगी, वाडकर ने पहली पारी में 5 गेंदों में 5 रन बनाकर जल्दी आउट हो गए। लेकिन अपनी दूसरी पारी में आक्रामक बल्लेबाज़ी करते है और 102 रन की शानदार शतकीय पारी खेलते है।

Akshay Wadkar in First-Class Cricket

वाडकर ने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 50 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 3066 रन बनाये है , लिस्ट A 2013 में 47 मैच खेले थे इसमें इन्होने 1104 रन बनाये थे टी 20 2018 में 28 मैच खेलकर 570 रन बना चुके है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू नवंबर 2017 में गोवा के खिलाफ किया था और लिस्ट A 2013 में अपना डेब्यू किया था। जनवरी 2018 में उत्तर प्रदेश के खिलाफ अपना टी 20 क्रिकेट में डेब्यू किया था।

2023 -2024 रणजी ट्रॉफी में बनाया रिकॉर्ड

Akshay Wadkar Biography in Hindi :मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2023 -2024 रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुक़ाबला मुंबई और विदार्भा के बीच खेला गया इसमें मुंबई पूरी तरह से बढ़त बनाये हुआ था लेकिन वाडकर की बल्लेबाज़ी ने सबको हैरान कर दिया था मानो मुंबई का जीतना मुश्किल बनता जा रहा था लेकिन वाडकर के आउट होते ही टीम बिखर गई, विदर्भा ने अपनी दूसरी में बहुत शानदार शुरुआत की थी 368 रन पर पूरी टीम आउट हो गई।

FAQs on Akshay Wadkar Biography in Hindi

  1. अक्षय वाडकर कौन हैं?
    • अक्षय वाडकर एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो विदर्भा में खेलते हैं। वह विकेटकीपर-बैट्समैन के रूप में प्रसिद्ध हैं।
  2. अक्षय वाडकर का बैटिंग स्टाइल क्या है?
    • अक्षय वाडकर एक दाहिने हाथ के बैट्समैन हैं।
  3. क्या अक्षय वाडकर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में खेला है?
    • अक्षय वाडकर ने IPL में नहीं खेला है। उनके प्रदर्शनों का मुख्य रूप से घरेलू क्रिकेट में है।
  4. अक्षय वाडकर के विदेशी क्रिकेट में कितनी श्रेष्ठ प्रदर्शन हैं?
    • अक्षय वाडकर को घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट्स जैसे कि रणजी ट्रॉफी में श्रेष्ठ प्रदर्शनों के लिए जाना जाता है, जहां उन्होंने अपने बैटिंग कौशल और विकेटकीपिंग क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *