Highest Final Playing Team in IPL: आईपीएल के इतिहास में 2008 से 2023 तक ये टीम 10 बार पहुंची है फाइनल में, रोमांचक रहा है सफर

Highest Final Playing Team in IPL

Highest Final Playing Team in IPL : आईपीएल 2024 के सीज़न की शुरुआत 22 मार्च 2024 से होने जा रही है ऐसे में सभी क्रिकेटर फेन्स उत्सुक है अपने पसंदीदा खिलाड़ी और टीम को मैदान में खेलते हुए, ये मेगा टूर्नामेंट हर साल गर्मियों के महीने मार्च से जून तक खेला जाता है, 2024 आईपीएल सीज़न का पहला मैच चेन्नई में खेला जायेगा जहाँ चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर बंगलोर के बीच पहली भिड़ंत होगी, बता दे रॉयल चैलेंजर बंगलौर उन टीमों में से एक है जिसने 2008 से 2024 तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है.

चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसी टीम है जिसने आईपीएल में 5 बार खिताब जीता है, आईपीएल 2024 के पहला मैच ही बहुत रोमांचिक होने जा रहा है, चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तान धोनी करेंगे वही बंगलौर की कप्तानी फेफ डु प्लेसिस करेंगे।

16 साल के आईपीएल इतिहास में 10 बार फाइनल में पहुंची है चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन टीम चेन्नई सुपर किंग्स है क्यूंकि इस टीम की कप्तानी दुनिया के बेहतरीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी करते है वो एक कमाल के कप्तान है उनकी कप्तानी पर क्रिकेट फैन फ़िदा है। 2008 में आईपीएल का पहला सीज़न खेला गया इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में राजस्थान रॉयल और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टक्कर होती है लेकिन पहला खिताब राजस्थान रॉयल जीत लेती है लेकिन उसके बाद फिर राजस्थान रॉयल को खिताब जीतना नसीब नहीं होता है लेकिन 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में मुम्बई इंडियंस को हराकर आईपीएल का पहला खिताब जीत लेती है और यहीं आईपीएल ट्रॉफी जीतने का सिलसिला शुरू हो जाता है

Highest Final Playing Team in IPL चेन्नई सुपर किंग्स इस मैच में 168/5 रन बनाये थे लेकिन जवाब में मुंबई इंडिंयस ने 146/9 रन ही ढेर हो गई, इसके बाद अगले सीज़न यानी 2011 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स फिर फाइनल में पहुंच जाती है इस बार फाइनल में उनका मुक़ाबला बंगलौर से होना था, चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 विकेट के नुक्सान से 205 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया लेकिन बंगलौर इस लक्ष्य का पीछा न कर सकी और इस मैच को बहुत आसानी से चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत लिया बंगलौर ने जबाब में 146/9 रन ही बना सकी।

इसके बाद 2012 और 2013 में भी चेन्नई सुपर किंग्स फाइनल में पहुंच जाती है लेकिन इस बार दोनों साल में सफलता नहीं मिलती है और हर का सामना करना पड़ता है। 2015 में फिर फाइनल में जाती है और मुंबई के हाथो हार जाती है और 2018 में फिर फाइनल में जाती है और हैदराबाद को हराकर आईपीएल ख़िताब जीत लेती है

2019 में एक बार फिर फाइनल में जाती है लेकिन मुंबई के हाथो शिकस्त खानी पड़ जाती है, उसके बाद चैन्नई सुपर किंग्स 2023 में फाइनल में पहुंच जाती है और उनका सामना एक बार की चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस से होता है औरं डीएलएस के माध्यम से विजेता बन जाती है। और इस बार फिर 2024 के आईपीएल में धोनी की नज़र ख़िताब पर होगी।

Highest Final Playing Team in IPL, CSK कप्तान धोनी कप्तानी से देंगे इस्तीफा?

महेंद्र सिंह धोनी के फेन्स बिना धोनी के टीम को खेलते देखने की कल्पना भी नहीं कर सकते, क्यूंकि धोनी एक अद्भुत कप्तान है और शांत स्वभाव के है, विकेट कीपिंग भी करते है दुनिया के ख़तनाक विकेट कीपरों में शुमार है। महेंद्र सिंह धोनी के बारे में अटकले लगाई जा रही है की 2024 के आईपीएल में धोनी बीच में ही कप्तानी छोड़ सकते है ये बात अपने आप में चौकाने वाली है अगर वो बीच में कप्तानी छोड़ेंगे तो फिर उनकी जगह कोन कप्तानी संभालेगा हालांकि उनकी जगह कप्तानी जडेजा संभालेंगे ऐसा अनुमान है लेकिन अभी कुछ भी ऑफिशियली नहीं है लेकिन फेन्स की सलाह है की धोनी पूरा सीज़न खेले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *