“मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा”… IND vs ENG 4th Test से पहले इंग्लैंड के कप्तान का विवादित बयान

ben stokes

IND vs ENG 4th Test का आरंभ कल से हो जायगा और भारतीय टीम सीरीज में पहले से ही 2 – 1 की बढ़त बनाये हुए है. भारतीय टीम के रांची में खेले जाने वाले चौथे मैच को जीत कर सीरीज अपने नाम करने के लिए उतरेगी और दूसरी और इंग्लैंड की टीम खुद को सीरीज में बनाये रखने के लिए रांची टेस्ट को हर हाल में जीतना चाहेगी

भारत और इंग्लैंड के बीच मैच खेला जाये और कोई विवाद न हो ऐसा हो नहीं सकता और ऐसा ही कुछ फ़िलहाल हो रहा है, इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का रांची की पिच को लेकर बयान सामने आया है.

भारत की तरफ से पहले मैच में एक स्पिन ट्रैक दिया गया था और दोनों ही टीम के स्पिनर्स ने उस पर अच्छी गेंदबाज़ी की थी, इंग्लैंड के नौसिखये गेंदबाज़ भी हैदराबाद की स्पिन ट्रैक का फायदा उठाने में कामयाब हो गए थे और उसकी वजह से भारत को हर का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम के दूसरे और तीसरे मैच की बात करे तो यहाँ पर तेज़ गेंदबाज़ो को मदद मिलती दिखी और बुमरा सिराज की जोड़ी ने इंग्लैंड तो खूब परेशान किया

अगला मैच कहाँ है IND vs ENG 4th Test रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम काम्प्लेक्स में खेला जाना है और मैच से ठीक पहले इंग्लैंड के कप्तान ने पिच को लेकर दिए गए बयान से सबको चुका दिया है, सरसल जब बेन स्टोक्स से प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पिच के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहाँ। …

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के इस बयान से साफ़ है के वो पिच से खुश नहीं है. भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज में इस तरह का बयान आना अपने आप में दिलचस्प है कियोके इंग्लैंड पहले ही सीरीज में पिछड़ रहा है और शायद इस तरह का बयां उनके गिरे हुए मनोबल को भी दर्शाता है.

भारत के कोच का आया जवाब

भारत की तरफ से भारतीय बैटिंग कोच विक्रम राठोड ने बेन स्टोक्स के इस बयान का जवाब दिया है. विक्रम राठोड के अनुसार यह एक “यह एक सामान्य भारतीय विकेट है, इसमें दरारें हैं, इस विकेट में हमेशा दरारें थीं”. भारतीय टीम के कोच के अनुसार यह पिच में टर्न मौजूद है हलाकि यह कब और कितना टर्न होगी इसका अनुमान लगाना मुश्किल है.

भारत की संभावित प्लेइंग एलेवेन

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जड़ेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, आकाश दीप/मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज.

भारत के टीम एक संतुलित टीम नज़र आती है और पिच के टर्न होने पर या फिर तेज़ गेंदबाज़ो के लिए अनुकूल होने की इस्थिति में भारत के पास विकल्प मौजूद है. बुमरा चौथे टेस्ट में नहीं खेलने की इस्थिति में सिराज पर दारोमदार होगा के जल्दी विकेट ले कर शुरुआत में ही इंग्लैंड पर पकड़ बनाये, कुलदीप यादव स्पिन गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे और रविंद्र जडेजा हमेशा की तरह एक आलराउंडर की भूमिका का निर्वाह करते नज़र आएंगे।

बल्लेबाज़ी की बात करे तो यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल और सरफराज खान पर सबकी निगाहे होंगी और वही ध्रुव जुरेल की और से भी एक अच्छी पारी की उम्मीद की जा सकती है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *