Top 5 Best Bowling Figures in IPL History: आईपीएल इतिहास की 5 अद्भुत गेंदबाज़ी, मोहम्मद शमी कही दूर तक नहीं है शामिल

Top 5 Best Bowling Figures in IPL History

Top 5 Best Bowling Figures in IPL History: आईपीएल 2024 की शुरुवात हो चुकी है, जी हां वही आईपीएल जहा चोको और छक्कों की तो मानो बरसात होती है, गेंदबाज़ो के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होते वो 4 ओवर. ना जाने कितने बल्लेबाज़ों को तो आप जानते ही होंगे जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में बल्ले से बड़े बड़े कारनामे किये है. एक क्रिकेट मैच को जीतने के लिए जितना जरुरी बड़ा स्कोर बनाना होता है उससे से कही ज्यादा जरुरी होता है उसको डिफेंड करना, अगर गेंदबाज़ी अच्छी नहीं होगी तो बड़े से बड़े स्कोर भी चेस हो जाते है.

Top 5 Best Bowling Figures in IPL History

बल्लेबाज़ों की इस रिकॉर्ड से भरी दुनिया में सीजन दर सीजन कोई एक गेंदबाज़ जरूर ऐसा कारनामा कर जाता है जो आने वाले कई सालो तक लोगो को याद रहता है. आईपीएल की शुरुवात 2008 में हुई थी और यह अनेको रिकार्ड्स के बनने और टूटने का गवाह है. चलिए आपको बताते है आईपीएल इतिहास के उन 5 अद्भुत गेंदबाज़ी स्पेल के बारे में जो अब तक रहे है सबसे अव्वल। (Top 5 Best Bowling Figures in IPL History)

Alzarri Joseph

आईपीएल में वैसे तो काफी अच्छे और बढ़िया रिकार्ड्स देखने को मिलते है मगर अल्ज़ारी जोसफ का हैदराबाद के खिलाफ डाला गया स्पेल आईपीएल के इतिहास का अब तक का सबसे बेहतरीन स्पेल है. अल्ज़ारी जोसफ ने IPL 2019 में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ 6 विकेट लिए थे.

वेस्ट इंडीज के इस तेज़ गेंदबाज़ का यह आईपीएल में पहला मैच था और वो लगातार एक के बाद एक विकेट ले रहे थे. अल्ज़ारी जोसफ ने 3.4 ओवर की गेंदबाज़ी की और हैदराबाद के 6 विकेट सिर्फ 12 रन देकर झटक लिए. यह आईपीएल के इतिहास में दर्ज़ किया गया अब तक का सबसे बढ़िया बोलिंग स्पेल है. अल्ज़ारी जोसफ ने विजय शंकर, दीपक हूडा, रशीद खान, भुवनेस्वर कुमार के विकेट लिए थे.

Sohail Tanvir

आईपीएल की शुरुवात 2008 में हुई और यह न सिर्फ भारतीय क्रिकेट बल्कि विश्व क्रिकेट के लिए भी मील का पत्थर साबित हुई, आईपीएल की तर्ज़ पर न जाने कितनी और लीग पुरे विश्व में शुरू हुई. आईपीएल 2008 ही वो साल था जब पाकिस्तान के खिलाडी भी आईपीएल में खेला करते थे और उन्ही में से एक नाम था सुहैल तनवीर (Sohail Tanvir) का.

सुहेल तनवीर ने पुरे आईपीएल 2008 बेहतरीन गेंदबाज़ी की मगर उनका और आईपीएल का उस वक़्त का बेस्ट बोलिंग स्पेल आया चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings (CSK) के विरुद जयपुर में. सुहैल तनवीर ने इस मैच में चेन्नई जैसे मजबूत टीम के खिलाफ 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट हासिल किये। सुहैल तनवीर की शानदार गेंदबाज़ी की ही बदौलत राजस्थान रॉयल्स टूर्नामेंट में बेहतरीन क्रिकेट खेली और अंत में ट्रॉफी भी जीती

Adam Zampa

साल था 2016 और एक बार फिरसे किसी गेंदबाज़ में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाज़ी की थी, ऐडम ज़म्पा का वो स्पेल इतिहास के पन्नो में दर्ज़ होने के लिए काफी था. ऐडम ज़म्पा (Adam Zampa) ने राइजिंग पुणे सुपर्गिअन्ट्स की तरफ से खेलते हुएहैदराबाद की बैटिंग को तबाह कर दिया था, ऐडम ज़म्पा ने सिर्फ 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किये थे. ऐडम ज़म्पा ऐसा करने वाले पहले स्पिनर थे.

Anil Kumble

भारतीय टीम के महान गेंदबाज़ अनिल कुंबले भी आईपीएल में अपना जलवा दिखा चुके है और आईपीएल के इतिहास की बेहतरीन गेंदबाज़ी में उनका चौथा स्थान है. अनिल कुंबले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की और खेल रहे थे और उस दिन उनकी गेंदबाज़ी ने जो आग ऊगली वो राजिस्थान के बल्लेबाज़ी किले को ढाहने के लिए काफी थी. अनिल कुंबले ने उस मैच में कुल 3.1 ओवर की गेंदबाज़ी की थी और सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे

Akash Madhwal

साल 2023 का एलिमिनेटर मुकाबला जो मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और लखनऊ सुपर जायंट (Lucknow Super Giants) के बीच खेला गया वो आकाश मधवाल की शानदार बोलिंग के लिए इतिहास में दर्ज़ हो गया. मुंबई की और से खेलते हुआ आकाश मधवाल ने अकेले ही लखनऊ की बैटिंग को धवस्त कर दिया था. आकाश मधवाल ने इस मैच में 5 रन देकर 5 ही विकेट हासिल किए थे.

Top 5 Best Bowling Figures in IPL History : यह थे आईपीएल के अब तक के सबसे Best Bowling Figures IPL, IPL 2024 शुरू हो चूका है ऐसे में उम्मीद है के कोई और गेंदबाज़ फिरसे शानदार गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा करेगा और इन पुराने रिकार्ड्स तो भी तोड़ेगा, गेंदबाज़ो के बेहतरीन परफॉरमेंस की बदौलत क्रिकेट एक दिलचस्प गेम बन जाता है जो न सिर्फ बल्लेबाज़ों को बल्कि गेंदबाज़ो को भी सामान अवसर देता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *