Next Captain of Indian Cricket Team: ज़हीर खान का चौकाने वाला बयान – रोहित शर्मा के बाद यह खिलाडी बनेगा टीम इंडिया का कप्तान, हार्दिक पंड्या से है 36 का आंकड़ा

Next Captain of Indian Cricket Team

Next Captain of Indian Cricket Team: भारतीय टीम के कप्तान Rohit Sharma 30 अप्रैल 2024 को अपना जनम दिन मनाएंगे, रोहित की उम्र की बात करे तो वो अब धीरे धीरे बूढ़े हो रहे और रोहित शर्मा इस साल 37 बरस के हो जायेंगे ऐसे में सवाल उठता है के आखिर कौन होगा टीम इंडिया का नया कप्तान, हलाकि अभी रोहित शर्मा पूरी तरह से फिट है और भारत की और से तीनो ही फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे है.

फ़िलहाल इंडिया में आईपीएल की शुरुवात हो चुकी है जो 22 मार्च से शुरू हो कर 26 मई तक चलेगा, लेकिन आईपीएल के तुरंत बाद भारतीय टीम को वर्ल्डकप खेलना है, टी 20 वर्ल्ड कप का आगाज़ जून के महीने में होना है. BCCI पहले ही साफ कर चुका है के टी 20 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ही होंगे, सिर्फ टी 20 वर्ल्ड कप ही नहीं बल्कि 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2025 मे भी भारत की और से रोहित शर्मा ही अगुवाई करते नज़र आएंगे।

हार्दिक पंड्या और KL राहुल के कप्तान बनने की उम्मीद बोहोत कम

ज्यादातर क्रिकेट एक्सपर्ट्स की बात करे तो वो KL राहुल (KL Rahul) या फिर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya)  को ही अगला कप्तान मानते है जिसके कई वाजिब कारण भी नज़र आते है, हार्दिक पंड्या पहले भी टी 20 में कप्तानी कर चुके है और साथ ही उन्होंने गुजरात को उसके पहले ही आईपीएल सीजन में ट्रॉफी दिलाये थी. KL राहुल भी रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की अगुवाई कर चुके है तो उनका नाम आना भी लाज़िम है पर अगर देखा जाये तो BCCI भारत के लिए कप्तान को बदलने की जल्दबाज़ी में नहीं है.

रोहित शर्मा और BCCI दोनों के पास ही पर्याप्त समय है वो एक बेहतर विकल्प की और देखे, KL राहुल और हार्दिक पंड्या दोनों ही बेहतरीन कप्तान है पर इस बार BCCI किसी युवा को यह ज़िम्मेदारी दे सकता है.

Rohit Sharma के बाद यह खिलाडी होगा अगला कप्तान: Next Captain of Indian Cricket Team

Next Captain of Indian Cricket Team: पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जहीर खान (Zaheer Khan) को लगता है के भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल (Shubman Gill) रोहित शर्मा के बाद भारीतय टीम के अगले कप्तान हो सकते है. जहीर खान के अनुसार Shubman Gill अभी युवा है और IPL 2024 में Gujrat Titans की कप्तानी कर रहे है. जहीर खान के अनुसार गुजरात टाइटन में रहते हुए शुभमन गिल आशीष नेहरा और गैरी कर्स्टन की मौजूदगी में एक बेहतर कप्तान बन सकते है.

इस से पहले गुजरात के लिए हार्दिक पंड्या कप्तानी करते थे मगर आईपीएल 2024 में उन्होंने मुंबई इंडियंस में शामिल होने का फैसला किया जिस से गुजरात की कप्तानी शुभमन गिल के नाम आई और वो आईपीएल 2024 में गुजरात को उसका पहला मैच जितवा भी चुके है. रविवार को गुजरात और मुंबई के बीच मैच खेला गया जिसमे गुजरात जीत गया और हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस को हर का सामना करना पड़ा था.

बकौल जहीर, आज नहीं तो कल शुभमन गिल को भारतीय टीम की कमान सोपि जायगी

शुभमन गिल के आंकड़े कर रहे है जहीर का समर्थन

शुभमन गिल भारतीय टीम के स्टार प्लेयर है और भारतीय नेशनल टीम के लिए हालही में काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके है, उनका एक खिलाडी के तोर पर अच्छा प्रदर्शन करना उनके लिए प्लस पॉइंट साबित हो सकता है. टेस्ट मैचेस की बात करे तो शुभमन गिल ने भारत के लिए 25 टेस्ट मैच खेले है जिसकी 46 परियो में उन्होंने 1492 रन बनाये है, शुभमन गिल का औसत 35.52 का रहा है. शुभमन गिल अब तक 4 शतक भी लगा चुके है.

एक दिवसिए क्रिकेट की बात करे तो उसमे शुभमन गिल का प्रदर्शन और बेहतर नज़र आता है, शुभमन गिल ने भारत के लिए 44 एक दिवसिए मैच खेले है जिसमे 61.38 की औसत से अब तक 2271 रन बनाये है. शुभमन गिल के नाम 6 शतक, 1 दोहरा शतक और 13 अर्धशतक शामिल है.

टी 20 क्रिकेट की बात की जाये तो 14 अन्तराष्ट्रीय टी 20 मैच और 92 आईपीएल मैच खेल चुके है जिसमे उनका स्ट्राइक रेट 147.58 और 134.14 का रहा है. शुभमन गिल ने टी इंटरनेशनल में 335 और आईपीएल में 2821 रन बनाये है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *