Rinku Singh Biography in Hindi : रिंकू सिंह बायोग्राफी और महत्पूर्ण जानकारियाँ

रिंकू सिंह बायोग्राफी

Rinku Singh Biography in Hindi : इस आक्रामक बल्लेबाज का पूरा नाम रिंकू खानचन्द्र सिंह है रिंकू सिंह अपनी शानदार बल्लेबाजी से पहचाने जाते है, जिनका जन्म पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहर अलीगढ़ में 12 अक्टूबर 1997 को हु था , अलीगढ़ तालो के लिए भी जाना जाता है और इसी शहर में विश्व विख्यात यूनिवर्सिटी है जिसका पूरा नाम अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी है, और आपको बता दे की अपनी शानदार बॉलिंग से जाने जाने वाले पियूष चावला भी अलीगढ़ के ही रहने वाले है.

आक्रामक बल्लेबाज रिंकू सिंह का पारिवारिक विवर्ण | rinku singh caste:

रिंकू सिंह एक छोटे वयवसिक परिवार से आते है , रिंकू सिंह एक, दो कमरों के फ्लेट में रहते थे जो अलीगढ़ क्रिकेट स्टेडियम के बहुत पास था जहा ये खिलाडी क्रिकेट खेलता था और क्रिकेट की बारीकियों को सीखता था। रिंकू सिंह के पिता का नाम श्री खानचन्द्र सिंह है जो एक एलपीजी गैस सिलेंडर एजेंसी में गैस सिलेंडर सप्लाई के काम पे कार्यरत थे हलाकि रिंकू सिंह जब क्रिकेट में सफलता का परचम लहरा रहे थे तो रिंकू सिंह ने अपने पिता से एलपीजी गैस सिलेंडर डिस्ट्रीब्यूटर के काम को छोड़ने के लिए कहा था , लेकिन उनके पिता ने इंकार कर दिया और अपना वही पुराना काम जारी रखा , रिंकू सिंह की माता का नाम देवी है जो होम केयर टेकर है, वो कुल 5 भाई बहन है. rinku singh caste ko lekar khabar prapt nahi hai

रिंकू सिंह का घरेलू क्रिक्रेट से लेकर अन्तर्राष्टीय क्रिकेट का सफर :

रिंकू सिंह दाहिने हाथ के ऑफ़ब्रेक आक्रामक बल्लेबाज है , रिंकू सिंह ने मात्र 16 साल की उम्र में, 2014 में अपने घरेलु क्रिक्रेट की शुरुआत की थी, मार्च 2014 में उन्होंने क्रिकेट लिस्ट a में उत्तर प्रदेश के लिए खेला जिसमे उन्होंने 83 रन बनाकर अपने करियर का आगाज़ किया था , रिंकू सिंह ने रण जी ट्रॉफी में भी पर्दापर्ण किया , 2016-2017 में रणजी ट्रॉफी के लिए प्रथम श्रेणी में भाग लिया.

इंडियन प्रेमियर लीग में रिंकू सिंह का आगाज़ :

घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन और करतब दिखाने के बाद रिंकू सिंह को अपने करियर के लिए टर्निंग पॉइंट मिल जाता है , साल 2017 में आईपीएल की नीलामी के वक़्त रिंकू सिंह का ज़ोहर और प्रतिभा को आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने पहचाना और रिंकू सिंह को अपनी टीम में शामिल करने के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने (1 मिलियन ) दस लाख की भरी रकम में खरीदा , लेकिन किसी कारण वश उनको किंग्स इलेवन पंजाब ने 2018 के सत्र में अपनी टीम में नहीं लिया लेकिन रिंकू सिंह को कोलकाता नाईट राइडर के मालिक ने एक भारी रकम 80 लाख के साथ अपनी टीम में लिया , इसी बीच 2018 -2019 रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए खेले और घातक बल्लेबाजी का मुज़ाहिरा किया जिसमे उन्होंने 10 मैचों में 953 रन्स बनाकर इतिहास लिख दिया था। रिंकू सिंह ने अपने बल्ले से लगातार अच्छा परफॉर्म किया है इसलिए 2018 से लेकर और वर्तमान समय तक रिंकू सिंह आईपीएल की टीम केकेआर में बने हुए है.

लेकिन एक दिन उनकी ज़िन्दगी में ऐसा आया की तमाम दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नज़र में छा गए उन्होंने अपने प्रशंषकों के दिलो में अपना घर बना लिया जी हाँ साल 2023 में आईपीएल के मुक़ाबले में वो अपनी टीम कोलकाता नाईट राइडर की तरफ से गुजरात के खिलाफ खेल रहे थे जहाँ रिंकू सिंह ने यश दयाल के ओवर में 5 गेंदों में 5 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था और बेस्ट फिनिशर के स्वरूप अपनी टीम को उस मैच में जीत दिलाकर जश्न मनाया था।

रिंकू सिंह का टी20 और वनडे करियर :

गौरतलब है की रिंकू सिंह का अभी अधिक बड़ा करियर टी20 और वनडे में नहीं है लेकिन रिंकू सिंह ने अपना पहला अन्तराष्टीय टी20 अगस्त 2023 में विलेज में इर्लैंड के खिलाफ खेला था , और नवम्वर 2023 में विशाखापट्नम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अगला टी२० खेला जिसमें उन्होंने विजय पारी खेली रिंकू सिंह ने 14 बाल में २३ रन बनाये। एक बार फिर रिंकू सिंह को अगले मैच में ही त्रिवंतुपुरम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका मिला और उन्होंने 9 बॉल में 31 रन बनाये। और दिसंबर 2023 में रिंकू सिंह ने अपने पहले वनडे करियर का मैच खेला ये मैच उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला।

रिंकू सिंह क्यों विवादों के घेरे में आये जाने वजह :

साल 2019 में मई के महीने में रमदान टी20 में पार्टिसिपेट किया था जो अबू धावी (सऊदी अरब ) में होना था, जिसमे उन्होंने बिना अनुमति लिए गए , इसलिए भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ने ससपेंड कर दिया था जिसकी वजह से रिंकू सिंह 3 महीने बहार रहे। क्यूंकि अन्तराष्टीय ला के हिसाब से किसी भी नामांकित खिलाडी को देश के बहार खेलने की इजाज़त नहीं है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *