Akash Deep Biography In Hindi: तेज़ गेंदबाज आकाश दीप की बायोग्राफी और रोचक जानकारी

Akshdeep and Aksh deep

Akash Deep Biography In Hindi: तेज़ गेंदबाज आकाश दीप जिसके आज सब जगह चरचे है वजह है इंग्लैंड के खिलाफ उनका डेब्यू , जी हाँ आज यानि 23 फरवरी 2024 को, भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम का चौथा मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ शुरू है , और आज ही आकाश दीप ने अपना पहला अन्तराष्टीय टेस्ट क्रिकेट में आगाज़ किया है इस तरह वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में अपना योगदान देने वाले 313वे खिलाडी बन गए बता दे की चौथे टेस्ट मैच में बुमराह को आराम दिया गया है जिसके चलते तेज गेंदबाज आकाश दीप को मौका दिया गया है , और मौका मिलते ही अपने पहले मैच में इंग्लैंड को बैक फुट पर ला दिया अपनी आक्रामक गेंदबाजी से गोरों के छक्के छुड़ा दिए. वो पल जब भारतीय कोच राहुल द्रविड़ ने आकाश दीप को कैप दिया तो उस वक़्त आकाश दीप की माता जी भी मैदान में मौजूद थी पल ने सबको भावुक कर दिया .

आकाश दीप का जन्म और पारिवारिक जानकारी :

आकाश दीप की ज़िन्दगी का सफर बहुत मुश्किल भरा रहा है , इस तेज गेंदबाज का जन्म बिहार राज्ये के सासाराम जिले में 15 दिसंबर 1996 में हुआ था , उनकी माता का नाम लधुमा देवी है लेकिन अफ़सोस उनके संघर्स्मय के दौरान आकाश दीप के पिता का एक लम्बी बीमारी के चलते देहांत हो गया था , कुछ वक़्त के अंतराल उनके भाई का भी स्वर्गवास हो गया था , जिससे चलते उन्होंने बहुत मुश्किलों का सामना किया क्यूँकि माँ की देख भाल करने के लिए उन्हें अधिकतर घर पर ही रहना पड़ता था, आकाश दीप इस वजह से अपने आप को मायूस समझने लगे की वो आगे क्रिकेट की रफ़्तार में कैसे बड़े उनकी ज़िन्दगी रुक सी गई थी लेकिन सपना बरकरार था की बड़ा क्रिकेटर बनना है और इस सपने ने उनके हौसले की उड़ान बाक़ी राखी। आगे की ट्रेनिंग ले लिए बंगाल पहुंच गए।

आकाश दीप का घरेलु क्रिकेट से लेकर अन्तराष्टीय क्रिकेट का सफर :

आकाश दीप की क्रिकेट के लिए दीवानगी देखकर उनके चाचा ने आकाश दीप का बहुत साथ दिया , क्रिकेट की बारीकियां सिखने के लिए एक एकाडमी में भर्ती कराया उसके बाद वो वह से कोलकाता पहुंचे और बंगाल की तरफ से साल 2019 में अपना फर्स्ट क्लास आगाज़ किया। लिस्ट ए में 42 विकेट 8 मैचों में चटके। आकाश दीप आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के लिए भी खेल चुके है और बंगाल अंडर – 23 में 2023 अपनी करियर की शरुआत की , आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर बंगलौर अपनी टीम में शामिल किया।

आकाश दीप ने अपने पहले टेस्ट क्रिकेट में शानदार डेब्यू किया और तहलका मचा दिया :

तेज़ गेंदबाज आकाश दीप ने अपने पहले ही मैच बहुत शानदार प्रदर्शन किया उन्होंने अपनी बॉलिंग का जलवा इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों के खिलाफ दिखाया उन्होंने यानि आकाश दीप ने पहले दिन के खेल में 17 ओवर डालें 70 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किये चौथे टेस्ट में पहले दिन के खेल में इंग्लैंड ने जो रूठ के शतक के बावजूद 7 विकेट के नुक्सान से 302 रन ही बना सके. #AkashDeep #Akash #आकाशदीप #आकाश #दीप

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *