3 Reasons Why RCB lost against DC in IPL 2024: आरसीबी की हार के ये है 3 कारण

3 Reasons Why RCB lost against DC in IPL 2024

आरसीबी ने अपना पांचवा और आईपीएल 2024 का 19वा मैच स्वामी मन सिंह स्टेडियम जयपुर में राजस्थान के खिलाफ खेला है, जहाँ राजस्थान रॉयल ने अपना सीज़न का चौथा मैच आरसीबी के खिलाफ जीतकर पॉइंट्स टेबल में नंबर एक पर जगह बना ली है, राजस्थान ने 4 मैच खेलकर चारों मैचों में अपने नाम जीत दर्ज़ की है और वही आरसीबी ने 5 मैच मैच खेलकर केवल एक मैच में ही जीत का स्वाद चखा है

राजस्थान रॉयल आईपीएल के इतिहास में एक बार इस टूर्नामेंट का ख़िताब जीत चुकी है लेकिन आरसीबी अभी तक इस मुक़ाम से कोसो दूर है यानी आरसीबी ने अभी तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीता है और इस बार भी आरसीबी की राह मुश्किल हो गई है। और वही राजस्थान रॉयल अपने आईपीएल के दूसरे खिताब की तरफ अग्रसर है। 3 Reasons Why RCB lost against DC in IPL 2024-

इस मैच में मैक्सवेल से गेंदबाज़ी करानी चाहिए थी

आरसीबी के कप्तान फेफ डु प्लेसिस ने आज अपनी कप्तानी का कोई कमाल नहीं दिखाया है मैच के आखिर में प्लेसिस से सवाल पूछा गया की अपने मैक्सवेल का इस्तेमाल क्यों नहीं किया तो फेफ डु प्लेसिस ने जबाब में कहा की मैक्सवेल मैक्सवेल के ऑफ स्पिन के आंकड़े अच्छे नहीं है ,माना की आंकड़े अच्छे नहीं है तो क्या रइटी बल्लेबाज़ के सामने गेंदबाज़ी नहीं करेंगे, आरसीबी के कप्तान और मैनेज मेन्ट के कारण आरसीबी हारी है , क्यूंकि मैक्सवेल एक बेहतरीन स्पिनर है हालांकि की बल्लेबाज़ी में की कमाल नहीं दिखा सके है लेकिन गेंदबाज़ी में उनसे उम्मीद रखनी चाहिए थी।

2024 आईपीएल में अगर हम मैक्सवेल की गेंदबाज़ी के आंकड़े पर नज़र डाले तो बहुत अच्छी रही है उनकी गेंदबाज़ी। आरसीबी का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हुआ जहाँ मैक्सवेल ने 1 ओवर डाला जिसमें उन्होंने मात्र 7 रन दिए उसके बाद उन्हें कोई ओवर नहीं दिया नतीजा क्या हुआ आप सब जानते है, उसके बाद आरसीबी के कप्तान ने मैक्सवेल को पंजाब के खिलाफ गेंदबाज़ी करने का मौका दिया और मैक्सवेल ने 3 ओवर डालकर 29 रन दिए और 2 महतवपूर्ण विकेट चटकाए और इस बार नतीजा आरसीबी के पक्ष में आया.

आरसीबी का अगला मैच कोलकाता के खिलाफ हुआ और मैक्सवेल को प्लेसिस ने मौका नहीं दिया और मैच हर गए , चौथे मुक़ाबले में मैक्सवेल को लखनऊ के खिलाफ 4 ओवर फेकने का मौका दिया और मैक्सवेल ने 23 रन देकर एक के बाद एक 2 विकेट चटकाए और अपने पांचवे मैच में राजस्थान से करारी हार का सामना पड़ा जिसमें मैक्सवेल को एक भी ओवर नहीं दिया गया, अगर इस मैच में एक भी ओवर मैक्सवेल से करवाते तो शायद नतीजा कुछ और होता।

पॉवर प्ले में आरसीबी की गेंदबाज़ी

आरसीबी की गेंदबाज़ी में काफ़ी लचक देखने को मिली हालांकि उनके पास बहुत अच्छी बॉलिंग लाइन अप फिर भी सिर्फ दो ही विकेट पावर प्ले में ले पाए है। अगर आप पावर प्ले में विकेट नहीं ले पाएंगे तो मैच को पकड़ना बहुत मुश्किल हो जायेगा और इस बार आरसीबी ने किसी भी मैच के पावर प्ले में कोई कमाल नहीं दिखाया है जिसकी मुख्य वजह है उनकी हार की, आरसीबी के गेंदबाज़ टोप्ले ने इस मैच में यशवी जैसवाल की विकेट पहले ओवर चटका दिया था लेकिन फिर कोई कामयाबी हासिल नहीं कर पाए।

नई गेंद से नहीं मिली सफलता

इस मैच में सिर्फ टोप्ले ने ही नई गेंद से एक विकेट चटकाया और फिर उसके बाद किसी भी गेंदबाज़ ने कोई सफलता हासिल नहीं की आखिर आरसीबी के गेंदबाज़ो के साथ क्या दिक्कत है की नै गेंद से विकेट नहीं चटका सके, लेकिन गेंद जब पुरानी हो गई तो विकेट लेने में सफलता मिली लेकिन हुआ क्या आरसीबी तब तक मैच निकाल चुकी थी।

इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाज़ी की और 3 ही विकेट गवा कर 183 रनो का स्कोर खड़ा किया जिसमे विराट कोहली ने नावाद 113 रन बनाये हालांकि 200 से ज़्यादा रन बनाये जा सकते थे, लेकिन कोई प्लानिंग कप्तान प्लेसिस की तरफ से नज़र नहीं आई :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *