जो रूट ने भारत के खिलाफ बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड, IND vs ENG 4th Test में रोहित शर्मा की मुश्किलें बढ़ी (Joe Root Record)

india vs england 4th test 2024

Joe Root Record: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मेचो की सीरीज का चौथा मैच रांची में खेला जा रहा है. भारतीय टीम सीरीज में पहले ही बढ़त बनाये हुए है और इंग्लैंड खुद को सीरीज में बनाये रखने के लिए जोर लगा रहा है. इस से पहल इंग्लैंड ने टॉस जीत कर बल्लेबाज़ी का फैसला किया, जैक क्रॉली और बेन डकेट ने इंग्लैंड की तरफ से बल्लेबाज़ी की शुरुआत की और अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करने की कोशिस की.

England First Innings Highlights इंग्लैंड फर्स्ट इनिंग

भारत की तरफ से आकाश दीप ने टेस्ट में डेब्यू किया और मुहम्मद सिराज के साथ गेंदबाज़ी की शुरुआत की और जब इंग्लैंड का स्कोर मात्रा 47 रन था तो आकाश दीप के बेहतरीन गेंद पर बेन डकेट अपना विकेट गवा बैठे इसके बाद ओली पोप (0), जैक क्रॉली (42), जॉनी बेयरस्टो (38), बेन स्टोक्स (3) भी कुछ खासा नहीं कर सके और इस तरह इंग्लैंड ने अपने शुरुआती पांच विकेट सिर्फ 112 रनो पर गवा दिए.

एक और जहाँ इंग्लैंड लगातार अपने विकेट खो रही थी तो दूसरी और से जो रूट ने इंग्लैंड की पारी को संभालना शुरी किया, जो रूट ने बेन फॉक्स (38) के साथ संभल कर खेलते हुए शतकीय साझेदारी कर डाली मगर जब इंग्लैंड का स्कोर 225 रन तहत तो Ben Foakes सिराज का शिकार बन गए और इस तरह इंग्लैंड का स्कोर छे विकेट पर 225 रन हो गया. भारत की और से सिराज यही नहीं रुके और उनकी एक सीढ़ी आती गेंद पर टॉम हार्टले (13) क्लीन बोल्ड हो गए. दिन का खेल ख़तम होते होते इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के ननुकसान पर 302 रन था. जो रूट ने अपने शानदार शतक को पूरा किया और इस वक़्त वो 106 रन बना कर नाबाद है, दूसरी और ओली रॉबिन्सन (31 नाबाद ) जो रूट का साथ निभा रहे है.

Joe Root Record vs India भारत के खिलाफ

जो रूट के भारत के खिलाफ शतक लगाते ही वो भारत के विरुद्ध सबसे अधिक शतक लगाने वाले प्लेयर बन गए है. जो रूट का यह भारत के विरुद्ध अपना 10 व शतक था जो किसी भी खिलाडी दुवारा भारत के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा है. भारत के विरुद्ध शतक लगाने की बात करे को दूसरे नंबर पर नाम आता है स्टीव स्मिथ का जिन्होंने अब तक भारत के अगेंस्ट 9 शतक लगाए है, तीसरे नंबर पर है रिकी पोंटिंग जिन्होंने भारत के विरुद्ध 8 शतक लगाए है और चौथे नंबर पर है विविएन रिचर्ड्स जिनके भी 8 शतक है.

जो रूट के इस शानदार शतक के साथ ही उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किये और इसी के साथ वो पहले इंग्लिश प्लेयर बन गए है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 19000 रन बनाये है. आपको बता दे के सबसे जल्दी 19000 रन बनाने की बात करे तो यह कारनामा भारत के धाकड़ बल्लेबाज़ विराट कोहली के नाम है जिन्होंने सिर्फ 399 इनिंग्स में ही यह कारनामा अपने नाम कर लिया था, इसके बाद नंबर आता है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जिन्होंने 19000 रन बनाने के लिए 432 परिया खेली थी. वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज़ ब्रेन लारा को 19000 रन बनाने के लिए 433 इनिंग्स का सहारा लेना पड़ा था. जो रूट की बात करे तो उन्होंने यह कारनामा मात्र 444 इनिंग्स में अपने नाम कर लिया है और इस लिहाज़ से वो सबसे तेज़ 19000 रन बनाने के मामले में पाचवे पायदान पर है.

India Vs England 4th Test Day 2 Prediction

जो रूट जिस तरह से बैटिंग कर रहे है उससे लगता है के वो एक बड़ा स्कोर करने के लिए मैदान में उतरेंगे, कल सुबह के सेशन में गेंदबाज़ जल्दी उनका विकेट लेना चाहेंगे और इंग्लैंड को 350 या फिर 400 के नीच रोकने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *