Rasikh Dar Salam Biography in Hindi: रसिख दार सलाम का जीवन परिचय और शानदार जीवनी

Rasikh Dar Salam Biography in Hindi

Rasikh Dar Salam Biography in Hindi: रसिख सलाम एक युवा भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है। जिनका जन्म 5 अप्रैल 2000 को जम्मू कश्मीर के कुलगाम ज़िले में हुआ था उनके गांव का नाम अश्मुजी है। रसिख सलाम की आयु 24 वर्ष है कम आयु में पहचान बनाने वाले खिलाड़ियों में उनको शुमार किया जाता है, रसिख सलाम दाये हाथ से बल्लेबाज़ी करते है जबकि दाये हाथ से मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी करते है मुख्यतः रसिख सलाम क्रिकेट टीम में एक तेज़ गेंदबाज़ की भूमिका निभाते है। जम्मू कश्मीर से आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों की कुल तादाद 3 है जिनमे रसिख सलाम भी शामिल है।

पूरा नामRasikh Dar Salam
जन्म तिथि5 अप्रैल 2000
जन्म का स्थानजिला कुलगाम जम्मू कश्मीर ( भारत )
बैटिंग शैलीदाये हाथ के बल्लेबाज़
टीम में भूमिकातेज़ गेंदबाज़
HEIGHTज्ञात नहीं
EYE COLOURकाला
पिता का नामअब्दुल दार सलाम
माता का नामज्ञात नहीं
INSTAGRAMइंस्टा
पत्नी का नामज्ञात नहीं
IPL 2024दिल्ली कैपिटल
Rasikh Dar Salam Biography in Hindi, जन्म, परिवार | Rasikh Dar Salam Biography, Wife, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

Rasikh Dar Salam रसिख सलाम का घरेलू क्रिकेट में करियर

रसिख सलाम घरेलु क्रिकेट मेंजम्मु कश्मीर की टीम के लिए खेलते है उन्होंने लिस्ट A क्रिकेट में बहुत शानदार डेब्यू किया था, 3 अक्टूबर 2018 को उन्होंने 2018 -2019 विजय हज़ारे ट्रॉफी में अपना लिस्ट A क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने लिस्ट A क्रिकेट में डेब्यू जम्मु कश्मीर के लिए किया था। और 30 दिसंबर 2018 को उन्होंने 2018 -2019 रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए अपना फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने फर्स्ट क्लास में डेब्यू भी जम्मु कश्मीर के लिए किया था।

अगर बात करे टी – 20 फॉर्मेट की तू उन्होंने टी – 20 क्रिकेट में डेब्यू जम्मु कश्मीर के लिए खेलते हुए, 22 फ़रवरी 2019 को 2018 -2019 सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में डेब्यू किया था।

रसिख सलाम का आईपीएल करियर – Rasikh Dar Salam Biography in Hindi

Rasikh Dar Salam जम्मू कश्मीर से आईपीएल में खेलने वाले अब तक के तीसरे खिलाड़ी है, रसिख सलाम एक मात्र खिलाड़ी है जिन्होंने सबसे कम उम्र में आईपीएल में डेब्यू किया था जी हाँ इस खिलाड़ी को कम उम्र में ही आईपीएल जैसी लीग में खेलने का मौका मिला है। मात्र 17 वर्ष 353 दिनों में ही उन्होंने आईपीएल में आगाज़ कर दिया था 18 साल से भी कम उम्र में उन्होंने राष्ट स्तर पर उन्होंने अपनी पहचान बना ली थी। साल 2018 में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइज़ी ने उन्होंने नीलामी के दौरान खरीदा था। आईपीएल 2019 के टूर्नामेंट में उन्हें मुम्बई इंडियंस टीम ने अपने स्कवैड में शामिल किया था।

Rasikh Dar Salam को बीसीसीआई ने कर दिया था बैन

रसिख सलाम ने अपने घरेलु क्रिकेट में जम्मू कश्मीर के लिए खेलते हुए अपने गेंदबाज़ी का बेहतरीन प्रदर्शन किया था जिसके बाद उन्होंने बहुत सुर्खिया बटोरी और आईपीएल लीग में खेलने का मौका मिला जहाँ उन्होंने मुंबई इंडियंस के स्कवैड में जगह बनाई लेकिन जून 2019 में उन पर बीसीसीआई ने 2 साल की रोक लगा दी। रसिख सलाम के जन्म प्रमारपत्र (BIRTH CERTIFICATE) में कोई खामी या त्रुटि पाये जाने के बाद बीसीसीआई ने उन पर दो साल का बैन लगा दिया था।

बैन के बाद रसिख ने की आईपीएल में वापसी

साल 2019 में बैन लगने के बाद मुम्बई इंडियंस ने उन्हें 2020 के लिए अपनी टीम से रिलीज़ कर दिया उसके बाद उन्होंने आईपीएल 2022 में वापसी की तब उन्हें इस बार कोलकाता नाईट राइडर ने खरीदा था। और 2024 आईपीएल सीज़न में रसिख दिल्ली कैपिटल के लिए खेल रहे है।

2024 के इस आईपीएल में अभी तक दिल्ली कैपिटल ने 9 मैच खेले है लेकिन Rasikh Dar Salam को केवल 3 मैचों में खेलने का मौका मिला है जहाँ उन्होंने अपने तीसरे और टीम के नवें मैच में अपना विकेट लेने का सिलसिला ज़ारी किया है ये मैच गुजरात टाइटंस के खिलाफ हुआ था जहाँ रसिख ने अपने 4 ओवर में 44 रन देकर 3 महतवपूर्ण विकेट चटकाए थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *