Dhruv Jurel Biography in Hindi : ध्रुव जुरेल की दिलचस्प जानकारियां और जीवन परिचय

Dhruv Jurel Biography

Dhruv Jurel Biography in Hindi : जो लोग कामयाबी की बुलंदियों को छूते है वो अक्सर कठिनाइयों का सामना कर चुके होते है , उन कामयाब लोगो में से ध्रुव एक है जो आज के युवाओं के लिए प्रेरणा के सबब है। ध्रुव जुरेल ने साबित कर दिया है की “दाना ख़ाक में मिलकर ही गुले गुलज़ार होता है” आज ये युवा क्रिकेटर अपने लम्बे करियर की तरफ अग्रसर है और उनके फेन्स को पूरी उम्मीद है के वो फ्यूचर में बहुत बड़े बल्लेबाज़ बनकर उभरेंगे।

कौन है ध्रुव जुरेल और कैसे पहुंचे वो अतराष्टीय क्रिकेट में :

ध्रुव जुरेल एक दाये हाथ के आक्रामक बल्लेबाज़ और विकेट कीपर है , ध्रुव जुरेल एक शांत स्वभाव के युवा खिलाडी है ,

ध्रुव जुरेल पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बहुत बड़े फैन है वो अपनी प्रारंभिक पढ़ाई के दरमियान ही क्रिकेट में अपनी रूचि रखने लगे थे , इस खिलाडी ने अपने अंदर अपने ही आप एक क्रिकेटर बनने का सपना पाल लिया था। जिसको उन्होंने लम्बे समय तक सीक्रेट रखा क्यूंकि उनके पिता ध्रुव जुरेल को आगे की पढ़ाई करके सरकारी नौकरी पाने के लिए अपना मन बनाये हुए थे , क्यूंकि जुरेल के पिता चाहते थे की उनका बीटा पढ़ लिख कर इंडियन आर्मी ज्वाइन करे और देश की सेवा करे,

आक्रामक बल्लेबाज ध्रुव जुरेल का जीवन परिचय और करियर :

ध्रुव जुरेल पूर्वी उत्तर प्रदेश के मशहूर शहर आगरा के रहने वाले है, इस आक्रामक बल्लेबाज़ का जन्म 21 जनवरी 2001 को हुआ था, दुनिया के सात अजूबो में से एक अजूबा भारत के राज्य (उत्तर प्रदेश) के शहर आगरा में मौजूद है जिसको विश्व में ताजमहल के नाम से जाना जाता है जिसका निर्माण मुग़ल शासन काल के उपरान्त हुआ था। ध्रुव जुरेल का पूरा नाम ध्रुव चंद जुरेल है। जुरेल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आगरा में ही हासिल की है, जुरेल को बचपन से ही क्रिकेट में रूचि थी , लेकिन उनके पिता नहीं चाहते थे, जुरेल के पिता का नाम नेमचंद जुरेल है जुरेल चंद की माता का नाम रजनी चंद जुरेल है , ध्रुव के पिता इंडियन आर्मी में थे और चाहते थे की बेटा पढ़ लिखकर इंडियन आर्मी में जाकर देश की सेवा में योगदान करें कारगिल युद्ध के दौरान जुरेल के पिता ने देश की सेवा की थी इस तरह उन्होंने अपने वतन और उसकी सरहदों की हिफाज़त की थी।

ध्रुव जुरेल का घरेलू क्रिकेट में करियर :

शुरुआत में जुरेल भी अपने पिता की तरह इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते थे , लेकिन एक दिन उन्होंने कैंप में कुछ लड़को को क्रिकेट खेलते देखा और उस दिन उनको उसमें यानि क्रिकेट में रूचि होने लगी उसके बाद उन्होंने कैंप में खेलना शुरू कर दिया देखते ही देखते अच्छे शॉट लगाने लगे, लेकिन जुरेल ने अपने पिता से ये बात छुपाके के रखी क्यूंकि उनके पिता को इंडियन आर्मी में रूचि थी और होनी भी चाहिए थी क्यूंकि उनके पिता ने भारत की सीमाओं की हिफाज़त की थी, जुरेल का लगाव क्रिकेट के प्रति इतना बढ़ गया था की उन्होंने क्रिकेट की कोचिंग भी लेनी शुरू कर दी थी, हलाकि उनके पिता को ये सब मालूम हो गया था जिसके बाद उनके पिता ने उन्हें समझाया की अपनी पढ़ाई पे ध्यान दे और नौकरी की तैयारी करें क्यूंकि घर के हालात ऐसे नहीं थे की कुछ और सोचा जा सके, लेकिन जुरेल अपने पिता को मना लेते है इस तरह की प्रतिभा अपने बेटे के अंदर देखकर उनके पिता पैसे उधार लेकर उनको एक नया बैट दिला देते है।

घरेलु क्रिकेट का सफ़र :

जुरेल अंडर -14 में सेलेक्ट होते है जबकि उनकी उम्र मात्र 14 साल की थी उसके अंडर -16 और अंडर -19 में उत्तर प्रदेश की टीम के लिए खेलते है,अंडर -17 स्कूल नेशनल क्रिकेट टी -20 चैम्पियनशिप 2014 में खेलते है और इसमें उन्होंने 600 से अधिक रन बनाये कुल 6 मैचों में 4 शतक और 2 अर्धशतक भी शामिल थे। उन्होंने मध्य प्रदेश के खिलाफ डूंगरपुर ट्रॉफी में 137 फाइनल में रन उत्तर प्रदेश अंडर 14 के लिए बनाये , कूच बिहार ट्रॉफी 2018-2019 में 711 रन कुल मैचों में बनाये इस ट्रॉफी में उन्होंने 51 कैच भी लपके थे, उनके अच्छे प्रदर्शन की वजह से जुरेल को अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2020 का इंडियन टीम का उपकप्तान बनाया गया, हलाकि टीम को फाइनल में जीत न मिल सकी लेकिन जुरेल ने अपनी कप्तानी में अंडर -19 एशिआ कप जिताया। सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी 2021 में जुरेल ने टी 20 में अपना डेब्यू किया था ये डेब्यू जुरेल का उत्तर प्रदेश की टीम की तरफ से किया था। जुरेल अपने फर्स्ट मैच में ही 23 रन 30 गेंदों में पंजाब के खिलाफ बनाये।

इंडियन प्रीमियर लीग में जुरेल का करियर :

राजस्थान रॉयल ने 2022 के आईपीएल नीलामी में ध्रुव जुरेल को 20 लाख की राशि में ख़रीदा था, इस आईपीएल सीज़न में जुरेल को खेलने का मौका नहीं मिल पाया और नेक्स्ट आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल की टीम ने जुरेल को बरकरार रखा 2023 के आईपीएल में जुरेल ने अपना पहला मैच खेला उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ 15 गेंदों में 32 रन बनाकर नवाद रहे जिसमे 3 चौके और छक्का भी शामिल है, इस शानदार पारी की वजह से उन्होंने बहुत सुर्खिया बटोरी। उन्होंने 2023 के आईपीएल में 13 मैच खेलकर 152 रन बनाये। आईपीएल 2024 में भी राजस्थान रॉयल की तरफ से ही खेलेंगे।

घरेलु क्रिकेट से लेकर अन्तराष्टीय क्रिकेट तक का सफर :

इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भारत दौरे पे है जहाँ 5 टेस्ट क्रिकेट का मुक़ाबला भारत से होना है , ध्रुव जुरेल को इस सीरीज़ में खेलने का मौका दिया गया है ताकि वो अपना ज़ोहर दिखा सके। उन्हें तीसरा विकेटकीपर के रूप में चुना गया है, साल 2024 जनवरी 15 को रोजकोट में खेला गया तीसरे टेस्ट मैच में जुरेल ने अपना पहला अन्तराष्टीय टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाफ खेला जहा उन्होंने 104 गेंदों में 46 रन बनाये। वही रांची में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में एहम भूमिका निभाई जहाँ इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 10 विकेट के नुक्सान से 351 रन बनाये और भारत ने अपनी पहली पारी में 307/10 बनाये।जिसमे ध्रुव जुरेल ने 149 गेंदों में 90 रन बनाये जिसमें 6 चौके और 4 छक्के शामिल है जुरेल ने एक अच्छी पारी खेली जिसकी वजह से टीम इंडिया को बेहतर स्तिथि में पहुंचाया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *