What Is Slow Over Rate Penalty In IPL Hindi: आइये जानते है स्लो ओवर रेट क्या होता और क्यों क्रिकेट में इसकी जरुरत होती है

What Is Slow Over Rate Penalty In IPL Hindi

What Is Slow Over Rate Penalty In IPL Hindi: टी-20 क्रिकेट में Slow Over Rate Rule को इस्तेमाल किया जता है और जो टीम इस कानून का उलंघन करेगी तो उस टीम को फाइन के रूप में भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है या किसी भी खिलाड़ी को सज़ा याफ्ता करार झेलना पड सकता है। लेकिन बहुत कम टी 20 क्रिकेट में इस कानून का उलंघन क्रिकेट टीम करती है। लेकिन Slow Over Rate की अक्सर आप सुनते होंगे की कप्तान हैंडेड मैच ओवर सस्पेंशन या टीम.. टी -20 क्रिकेट में टीमों को 90 मिनट्स में अपने 20 ओवर पुरे करने होते है जिनमें 2 स्ट्रैटजिक टाइम आउट भी शामिल होते है।

इंजरी ,डीआरएस और ड्रिंक भी इसी में शामिल किया जाता है। फिर भी अगर कोई टीम इस टी – 20 क्रिकेट के रूल को violate करती है तो उस पर निश्चित (फाइन ) ज़ुर्माना लगा दिया जाता है जिसकी उसे हर हाल में भरपाई करनी होती है।

ओवर रेट किया होता है? – What Is Slow Over Rate Penalty In IPL Hindi

ओवर रेट ओवर बोव्लेड का एवरेज प्रकिर्या है जो फील्डिंग साइड से खेल के प्रत्येक घंटे का average होता है। आईसीसी के रूल के अनुसार 15 ओवर प्रत्येक घंटे टेस्ट क्रिकेट में टीम को एवरेज सुनिश्चित करना पड़ता है। जहाँ ओडीआई में 14.28 तो वही टी – 20 में 14.11 होता है।

अनिवार्य रूप से ओडीआई क्रिकेट में फील्डिंग साइड को 3 : 5 में अपने 50 ओवर का कोटा पूरा करना होता है और टी – 20 में 1 घंटे 25 मिनट्स में अपने 20 ओवर सूनुचित करने होते है। यदि टीम इन पैरामीटर पर वर्क नहीं करते है तो उन पर ओवर रेट के अंतर्गत क़ानूनी करवाई की जाती है जहाँ फाइन और केसेस और बैन भी लगाया जा सकता है।

क्या पैनल्टी और जुर्माना लगाया जाता है – What Is Penalty for Slow Over Rate in Cricket

आये जानते है इंडियन टी – 20 रूल ऑफ़ कंडक्ट के अनुसार क्या जुर्माना और पेनलटी टीम पर लगाए जाते है।

सीज़न की पहली गलती –

बॉलिंग टीम के कप्तान पर 12 लाख का जुर्माना लगाया जायेगा। यदि सीज़न में पहली बार कोई टीम स्लो ओवर रेट लौ को तोड़ती है तो उस बॉलिंग टीम के कप्तान पर पहली बार में ही 12 लाख रुपये का फाइन थोपा जायेगा।

सीज़न की दूसरी गलती –

बॉलिंग टीम के कप्तान पर इसके अनुसार 24 लाख के फाइन का प्रावधान है और बाक़ी 10 खिलाड़ियों पर 6 लाख रूपये का फाइन लगाया जायेगा या 25 % उनकी मैच फीस पर फाइन लगाया जायेगा ये उनकी फीस अमाउंट पर निर्भर करता है।

सीज़न की तीसरी गलती –

इस वाले फेज में कप्तान को 30 लाख रुपये का फाइन लगाया जायेगा और एक मैच में खेलने से भी वांछित किया जायेगा जी हाँ 30 लाख रूपये का फाइन और एक मैच से बहार। बाक़ी 10 खिलाड़ी टीम के उन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा या उनकी मैच फीस का 50 % रकम कम कर दी जाएगी जो उनके अमाउंट या रक़म पर निर्भर करती है।

कौन हो चुका है स्लो ओवर रेट का शिकार

आईपीएल में 4 टीम कप्तानों को इसका जुर्माना भरना पड़ा है जिनमें चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र भी शामिल है उनके अलावा मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा , इयोन मॉर्गन, और विराट कोहली भी शामिल है।

2024 आईपीएल में गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल और दिल्ली कैपिटल ऋषभ पंत को इस टी – 20 कानून का उलंघन करने पर भारी नुक्सान का सामना किया है जहा दिल्ली कैपिटल फाइन के खिलाफ अपील भी की थी लेकिन ऋषभ पंत को कोई फ़ायदा नहीं हुआ। 7 मई को राजस्थान रॉयल के खिलाफ खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल के कप्तान को स्लो ओवर रूल की वजह से 30 लाख का जुर्माना झेलना पड़ा और एक टी – 20 मुक़ाबले से भी बहार का रास्ता देखना पड़ा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *