RCB Qualification Scenario 2024 in Hindi: आखिर आरसीबी कैसे क्वालीफाई करेगी

RCB Qualification Scenario 2024 in Hindi

RCB Qualification Scenario 2024 in Hindi: आईपीएल का 17वां सीज़न अपने आख़िरी मोड़ पर पहुंच चूका है जिसमे के के आर टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है। 13 मैचों में के के आर ने 9 मैचों में जीत दर्ज़ की और 19 अंको के साथ पॉइंट्स टेबल में नंबर एक पर क़ायम है। लेकिन राजस्थान रॉयल , चेन्नई सुपर किंग्स , हैदराबाद , आरसीबी और लखनऊ इन टीमों के बीच प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए भिड़ंत जारी है। आइये जानते है क्वालिफिकेशन का समीकरण।

राजस्थान रॉयल और प्लेऑफ़

राजस्थान रॉयल ने अपने 12 मैच खेले है जिनमे 8 जीत और 4 मैच में हार दर्ज़ की है जबकि राजस्थान रॉयल के पास 16 अंक और नेट रन रेट +0 .349 है। जबकि उनके पास दो मैच और खेलने बाक़ी रहे है जिनमें एक मैच पंजाब किंग्स से और एक मैच के के आर से होना है दोनों ही मैच 15 और 19 मई को बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुहाटी में खेले जाने है लेकिन अभी तक राजस्थान ने प्लेऑफ़ में अपना स्थान पक्का नहीं किया जबकि इसके अलावा और भी टीम प्लेऑफ़ की दावेदारी के लिए लाइन में जिनमे चेन्नई , हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाइंट्स और आरसीबी है।

राजस्थान को छोड़कर बाक़ी टीमों को 16 अंको की उससे अधिक अंको की जरुरत पड़ेगी। लेकिन राजस्थान अछ्छी पोजीशन में है औरो के मुक़ाबिल, लेकिन लखनऊ और दिल्ली कैपिटल के बीच होने वाले मैच में यदि लखनऊ हार जाती है तो राजस्थान क्वालीफाई प्लेऑफ़ में कर जाएगी और यदि लखनऊ जीत जाती है तो राजस्थान को एक मैच हर हाल में जीतना होगा प्लेऑफ़ के लिए और यदि दोनों मैच राजस्थान जीत जाती है टॉप 2 में शामिल हो जाएगी।

और यदि वो एक मैच जीतते है और हैदराबाद से ऊपर उनका रन रेट रहता है तो फिर भी टॉप 2 में शामिल हो जाएगी राजस्थान। यदि राजस्थान अपने दोनों मैच हार जाती है तो प्लेऑफ में उनके लिए पहुंचना नामुमकिन हो जायेगा। मगर लखनऊ के नेट रन रेट पर निर्भर करेगा। – RCB Qualification Scenario 2024 in Hindi

चेन्नई सुपर किंग्स और प्लेऑफ़ समीकरण

चेन्नई सुपर किंग्स अपने 13 मैच खेल चुकी है और 7 मैचों में जीत तो 6 मैचों में हार का सामना किया है। फ़िलहाल चेन्नई सुपर किंग्स 14 अंको के साथ पॉइंट्स टेबल में बनी हुई है जहाँ +0 .528 उनका नेट रन रेट है। और इस टीम का अगला और आखिरी मैच आरसीबी के ख़िलाफ़ 18 मई को खेला जायेगा। चेन्नई सुपर किंग्स के मज़बूत रन रेट की वजह से टीम सुरक्षित है और टीम 4 में अभी तक जगह बनाई हुई है अगर आरसीबी के खिलाफ जीत दर्ज़ करते है तो उनको टीम 4 सुरक्षित रखा जायेगा।

यदि चेन्नई सुपर किंग्स हार जाती है आरसीबी के खिलाफ तो प्लेऑफ में जाने के लिए दूसरे समीकरण पर निर्भर होना पड़ेगा। जैसे यदि हैदराबाद या लखनऊ अपने मैचों में से कोई भी एक टीम हार जाये और 16 अंक प्राप्त न कर सके तो चेन्नई सुपर किंग्स का रन रेट मज़बूत रहेगा, या अगर आरसीबी से मैच हार रहे हो तो हार का मार्जिन काम मैंटेन करना पड़ेगा। हैदराबाद या लखनऊ 14 पॉइंट्स से कम में मैच हार जाते है तो चेन्नई सुपर किंग्स और और आरसीबी दोनों टीमों के लिए आसान हो जायेगा क्वालीफाई करना।

सनराइज़र हैदराबाद और क्वालिफिकेशन – RCB Qualification Scenario 2024 in Hindi

सनराइज़र हैदराबाद ने अभी तक 12 मैच खेलकर 7 मैच जीते और 5 में हार दर्ज़ की है और 14 पॉइंट्स के साथ साथ अच्छा नेट रन रेट 0.406 उनके पास है। अभी उनके पास दो मैच खेलने को बाक़ी रहे। जो पंजाब किंग्स और गुजरात के खिलाफ होंगे। दोनों ही मैच राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद में खेले जायेंगे 16 मई और 19 मई खेले जायेंगे। हैदराबाद को प्लेऑफ़ में जगह सुनिश्चित करने के लिए मज़बूती से पड़ेगा। हैदराबाद यदि एक मैच जीत लेती है और लखनऊ के मुक़ाबले अपना नेट रन रेट मज़बूत करती तो काफी है प्लेऑफ़ में जाने के वास्ते।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *