Indian Cricket Team New Coach Selection Hindi: इस महान खिलाड़ी ने टीम का हेड कोच बनने से कर दिया मना

Indian Cricket Team New Coach Selection Hindi

Indian Cricket Team New Coach Selection Hindi: रिक्की पोंटिंग (Ricky Ponting) जो आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल के कोच है उन्होंने खुलासा किया है की भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनने का उनको अवसर प्राप्त हुआ था लेकिन लेकिन उन्होंने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनने से दूरियां बना ली है क्यूंकि उनके मुताबिक़ वो भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बनने के लिए फिट नहीं है।

भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के लिए बहुत सारे नाम सामने आये थे जैसे गौतम गंभीर, जस्टिन लैंगर और स्टेफन फ्लेमिंग जिनमें रिक़्क़ी पोंटिंग का नाम भी उजागर हो रहा था। हाल ही में सोशल मीडिया पर ये खबर आग की तरह फेल गई थी, की बीसीसीआई को एक नए टीम हेड कोच की जरुरत है जिसके लिए हज़ारो लोगो ने इस पोस्ट के लिए आवेदन किये थे।

राहुल द्रविड़ नहीं बनेगे टीम के मुख्य कोच – Indian Cricket Team New Coach Selection Hindi

हाल ही में जब राहुल द्रविड़ के टीम के कोच पद से इस्तीफे की ख़बर आई तो तमाम क्रिकेट के जानकार लोगो ने बीसीसीआई से आवेदन के लिए जानना चाहा जहाँ बीसीसीआई के मुख्या ने स्पष्ट किया की राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के कोच टी- 20 वर्ल्ड कप फाइनल तक पद पर बने रहेंगे उसके बाद कोई भी योग्य व्यक्ति इस पोजीसन के लिए अप्लाई कर सकता है , लेकिन अब बीसीसीआई ने आवेदन की जानकारी मुहैया करा दी है जहाँ 27 मई से आवेदन एप्लीकेशन ऑन कर दिया जायेगा जहा राहुल द्रविड़ और अन्य भी आवेदन कर सकते लेकिन आखिरी फैसला बोर्ड का होगा।

आखिर क्यों राहुल द्रविड़ पद से इस्तीफा दे रहे है

दरअसल राहुल का टेन्योर पूरा होने जा रहा है जिसके लिए उन्हें अगर दुवारा अप्पोइंट होना है तो उसके लिए अप्लाई कर सकते है, राहुल द्रविड़ इंडिया अंडर 19 के कोच 2015 से 2021 तक रहे और साथ ही इंडिया A के भी कोच रहे है और 2021 में उन्हें अन्तराष्टीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाया गया था. द्रविड़ ने भारतीय क्रिकेट टीम में बहुत पहचान बनाई है अपनी प्रतिभा से उन्होंने कप्तानी भी बहुत ज़िम्मेदारी से की है, लेकिन अब उन्हें किस तरह बोर्ड में शामिल किया जायेगा ये समय तय करेगा। बता दे की राहुल द्रविड़ 2008 से 2010 तक आईपीएल में राजस्थान रॉयल के लिए खेल चुके है।

गौतम गंभीर भी बनाये जा सकते है कोच

गौतम एक मंझे हुए खिलाड़ी है उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में भारत के लिए बहुत से रिकॉर्ड बनाये है और आईपीएल में उन्होंने एक अलग ही मुक़ाम बनाया है, जहां उन्होंने बतौर कप्तान केकेआर को दो बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है, लेकिन गौतम राजनीती में वयस्त होने की वजह से क्रिकेट से दूर हो गए थे क्यूंकि ईस्ट दिल्ली 2019 में उन्हें मेंबर ऑफ़ परिलीमेन्ट बीजेपी पार्टी की तरफ से चुना गया था लेकिन 2024 आईपीएल से पहले उन्होंने राजनीति से सम्पूर्ण संन्यास ले लिया था,

लेकिन जब उनसे इस बारे में पूछा तो उन्होंने बताया की वो अपनी टीम के के आर लिए पूरा फोकस करेंगे और मुझे अब यहीं मेहनत करनी है और उनके टीम में बतौर मेंटर होने की वजह से केकेआर 2024 आईपीएल में प्रवेश कर चुकी है और अब उनका नाम भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच होने के लिए उनका नाम चर्चा में है यदि गौतम गंभीर को टीम का हेड कोच बना दिया जाता है तो ये यक़ीन के साथ कहा जा सकता है की टीम में और इम्प्रूवमेंट आ जायेगा।

लेकिन कौन होगा भारतीय क्रिकेट टीम का कोच ये तो आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा लेकिन 27 मई से ऑनलाइन आवेदन को ऑन कर दिया जायेगा जहाँ कोई भी योग्य आवेदक आवेदन कर सकता है, लेकिन कुछ नाम जाने माने खिलाड़ियों के सामने आ रहे है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *