Australia vs Afghanistan Match Review Hindi 2024: ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान से हारा, भारत के लिए कितना चिंताजनक

Australia vs Afghanistan Match Review Hindi 2024

Australia vs Afghanistan Match Review Hindi 2024: आईसीसी मेन्स टी- 20 वर्ल्ड कप 2024 में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ पैट कमिंस ने अपनी क़ातिलाना गेंदबाज़ी से इतिहास रच दिया जहाँ उन्होंने इस वर्ल्ड कप में दूसरी बार विकेट चटकाने की हैट्रिक लगाई है पहली बार उन्होंने ये कमाल 21 जून को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दिखाया था जहाँ उन्होंने बांग्लादेश के तीन अहम विकेट चटकाए थे।

टी – 20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लगाने वाले पेट कमिंस विश्व में सातवें बल्लेबाज़ बन गए है, इस गेंदबाज़ का रिकॉर्ड तोडना बहुत मुश्किल है जो उन्होंने 2024 टी 20 वर्ल्ड कप में बनाया है हलाकि पेट कमिंस हैट्रिक लेने के बाद भी अपनी टीम को मैच नहीं जीता सके है।

अफ़ग़ानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर रच दिया था इतिहास

आईसीसी टी – 20 वर्ल्ड कप 2024 में आज का दिन अफगानिस्तान के लिए बहुत बड़ा दिन है क्यूंकि सुपर 8 के मुक़ाबले में उन्होंने चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया को बहुत बुरा हराया है जहाँ ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी करने का फैसला किया और अफगानिस्तान की बल्लेबाज़ी को जल्दी समेट दिया, जी हाँ ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ो ने अफ़ग़ानिस्तान की टीम को 148/6 रनो के स्कोर पर रोक दिया जिसमें पैट कमिंस ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की जहाँ उन्होंने अफगानिस्तान के ज़बाज़ बल्लेबाज़ों को चलता किया, लेकिन जो अंज़ाम ऑस्ट्रेलिया का इस मैच में हुआ है वो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा ,

कमाल गेंदबाज़ी अफ़ग़ान गेंदबाज़ो की- Australia vs Afghanistan Match Review Hindi 2024

सुपर 8 के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया 148 रनो का पीछा करने उतरी जो उनके बल्लेबाज़ों के लिए कोई मुश्किल काम नहीं था क्यूंकि ऑस्ट्रेलिया विश्व की बेहतरीन टीम है और चैंपियन भी है , लेकिन इस मैच में 148 रनो के लक्ष्य को ये टीम हासिल नहीं कर सकी और तास के पत्तों की तरह बिख़र गई, ऑस्ट्रेलिया की शानदार गेंदबाज़ी देखकर ये लगा ही नहीं की ऑस्ट्रेलिया की टीम अफगानिस्तान से हार जाएगी। लेकिन अफ़ग़ानिस्तान ने आज बहुत शानदार गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा किया जहाँ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 148 रनो टारगेट को हासिल नहीं दिया। जहाँ उन्होंने 19.2 ओवर में 127 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम को आउट कर दिया।

नवील उल हक़ और गुलबदीन नायब ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल

अफगानिस्तान की टीम के बल्लेबाज़ों ने टॉस हारकर बमुश्क़िल 148 रनो का स्कोर खड़ा किया जिसमें गुरबाज और इब्राहिम ज़रदान ने अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन अफगानिस्तान के गेंदबाज़ो ने ऑस्ट्रेलिया को ईट का जबाब पत्थर से दिया है जहाँ नवीन उल हक़ ने अपने स्पेल के 4 ओवर में मात्र 20 रन देकर 3 अहम विकेट चटकाए वही गुलबदीन नायब ने अपने स्पेल में भी 20 रन दिए और 4 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। गुलबदीन इस मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन किये है उन्होंने फील्डिंग भी बहुत कमाल की की है जिसे सालों तक अफ़ग़ान फैन्स याद रखेंगे। वही मोहम्मद नवी ने एक ओवर डाला और धूम मचा दी जहाँ उन्होंने 1 ओवर में मात्र 1 रन दिया और एक विकेट चटकाने में सफ़लता अर्जित की।

ऑस्टेलिया के आक्रामक बल्लेबाज़ों में से सिर्फ एक बल्लेबाज़ अफगानिस्तान के गेंदबाज़ो का सामना करने में सक्ष्म दिखा है जो मैक्सवेल है उन्होंने 41 गेंदों 59 रनो की शानदार पारी खेली है अगर ये बल्लेबाज़ और थोड़ी देर क्रीज़ पर टिक जाता तो शायद नतीज़ा कुछ और होता लेकिन बड़ा हिट मारने के चलते आउट हो गए आज कोई भी बल्लेबाज़ अफगान गेंदबाज़ो का सामना नहीं कर सका है।

टी-20 वर्ल्ड कप में इन गेंदबाज़ो ने लगाई हैट्रिक

आईसीसी मेंस टी -20 वर्ल्ड कप के इतिहास में 8 बार 7 गेंदबाज़ो ने हैट्रिक लगाई है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने 2024 वर्ल्ड कप में 2 बार हैट्रिक लगाई है, जिसमें पहली 21 जून को बांग्लादेश के खिलाफ और दूसरी 23 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ। टी – 20 वर्ल्ड के पहले सीज़न 2007 में ब्रेट ली ने पहली हैट्रिक लगाई थी वही 2021 में कर्टिस चैम्फर ने और 2021 में ही हसरंगा ने ये कमाल किया था 2021 में रवाड़ा ने भी हैट्रिक लगाई थी इसके अलावा 2022 में करथिक मय्यप्पन और जोश लिटिल ने अपनी गेंदबाज़ी का हुनर दिखते हुए हैट्रिक लगाई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *