India vs Australia Match Review Hindi 2024: अगर यह नहीं होता तो भारत मैच हार जाता, अब सेमि फाइनल में अंग्रेज़ो से टक्कर

India vs Australia Match Review Hindi 2024

India vs Australia Match Review Hindi 2024: आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने सुपर-8 के आख़िरी मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमि फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 2024 वर्ल्ड कप के सेमि फाइनल में जाने वाली भारतीय टीम तीसरी टीम बन गई है। इस टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमि फाइनल में लगातार सभी मैच जीतकर प्रवेश करने वाली दूसरी टीम बन गई। इनसे पहले साउथ अफ्रीका पहुंची है जिसने कोई मैच नहीं हारा है। सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया ने केवल एक मैच जीता है बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वो भी डीएलएस के समीकरण के चलते।

रोहित शर्मा ने गेंदबाज़ो को नचा दिया – India vs Australia Match Review Hindi 2024

कप्तान रोहित शर्मा ने 41 गेंदों में 92 रनो की जीताऊ पारी खेली है जिसे दशकों तक याद रखा जायेगा अगर दो गेंद और खेल लेते तो टी -20 के इतिहास में सबसे तेज़ शतक लगाने वालों में शुमार हो जाते लेकिन फैन्स को उनके इस बात का मलाल है की रोहित शर्मा शतक बनाने से चूक गए। जिस हिसाब से रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ो की पिटाई की है ऐसे में उन गेंदबाज़ो को नींद न आना स्वाभिक रहेगा सालो तक रोहित की बल्लेबाज़ी उन्हें डराती रहेगी। रोहित शर्मा ने 7 चौके और 8 छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया को नाउम्मीद कर दिया, जितनी तारीफ़ इस बल्लेबाज़ की की जाये उतनी कम है उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए।

भारत का सेमि फाइनल मुक़ाबला इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 27 जून को प्रोविडेंस स्टेडियम गुयाना में खेला जायेगा जबकि पहला सेमि फाइनल 26 जून को साउथ अफ्रीका vs ………….. खेला जायेगा।

वर्ल्ड कप 2023 की हार का लिया बदला

ओडीआई वर्ल्ड कप में भारत को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथो हार का सामना करना पड़ा था, जिसने तमाम भारतियों का दिल तोड़ दिया था, लेकिन इस मैच में भारतीय बल्लेबाज़ों और भारतीय गेंदबाज़ो ने ऑस्ट्रेलिया को जमकर बजाया और अपनी हार का बदला मुकम्मल किया, अगर हम बात करें तो टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया से 6 बार हुआ है जिसमें 4 बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया की जमकर क्लास लगाई है केवल दो मैच ही कंगारू टीम जीती है।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करना ऑस्ट्रेलिया को भारी पड़ गई

सुपर – 8 के आख़िरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया जिसमें मिचेल को ये निर्णेय लेना भारी पड़ गया क्यूंकि भारतीय कप्तान ने हाथ में बल्ला पकड़ते ही बल्ले बल्ले कर दी। जहाँ ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ो ने हर लम्हा कोशिश की रन रोकने की लेकिन रोक नहीं पाए जिसमें उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा, भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 205 रनो का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसको कंगारू चेस नहीं कर पाएं।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ो का हुआ बुरा हाल

इस वर्ल्ड कप में दो बार हैट्रिक मारने वाले पैट कमिंस को भारत का एक विकेट भी नहीं मिला जहाँ उन्होंने अपने स्पेल में 48 रन दिए हालांकि स्टोइनस ने उनसे ज़्यादा रन दिए है लेकिन उन्होंने अपने ओवरों 56 रन दिए और 2 बहुमूलिये विकेट भी चटकाए है। वही मिचेल स्टार्क ने 45 रन देकर 2 विकेट चटकाए वही ज़ाम्पा को भी कोई विकेट नहीं मिला। इतनी पिटाई गेंदबाज़ो की रोहित ने की है न भारतीय टीम के फैन्स का दिल गार्डन गार्डन हो गया। लाज़बाब उम्दा पारी जिसके चलते उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

भारतीय गेंदबाज़ी ने की मिशाल क़ायम

भारतीय गेंदबाज़ो ने ऑस्ट्रेलिया को शुरू में ही मुश्किल में डाल दिया था, क्यूंकि बल्लेबाज़ी ऑस्ट्रेलिया की सेहमी हुई थी क्यूंकि 206 का लक्ष्य को हासिल कर पाना कोई काम नहीं होता , तारीफ़ करनी पड़ेगी भारतीय टीम की जहाँ बल्लेबाज़ी तो अच्छी हुई ही है मगर गेंदबाज़ी उससे भी उम्दा जिसमें कुलदीप यादव ने 24 रन देकर 2 विकेट लिए और अर्शदीप सिंह ने 37 रन देकर 3 विकेट लिए। वही बुमराह को एक विकेट पर ही संतुष्ट होना पड़ा और इस तरह भारतीय गेंदबाज़ो ने 181 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को धड़ाम से ग़र्क़ कर दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *