Afghanistan vs Bangladesh Match Review Hindi 2024: बांग्लादेश हारा पर साथ में ऑस्ट्रेलिया को भी ले डूबा, क्या भारत की मुश्किलें बढ़ी?

Afghanistan vs Bangladesh Match Review Hindi 2024

Afghanistan vs Bangladesh Match Review Hindi 2024: आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में बहुत बड़ा उलटफ़ेर हो गया है जहाँ अफ़ग़ानिस्तान ने सिर्फ़ बांग्लादेश को ही बाहर नहीं किया बल्कि टी-20 चैंपियंस ऑस्ट्रेलिया को भी इस टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है, एक तीर से दो निशाने अफगानिस्तान लगाए है। अफ़ग़ानिस्तान ने बहुत उम्दा क्रिकेट खेला है जिसके लिए उन्हें पुरे विश्व से बधाई मिल रही है। इस मुक़ाबले में बांग्लादेश को सेमि फाइनल में पहुंच ने के लिए 12.1 ओवर में 114 रन बनाने थे लेकिन बांग्लादेश की टीम ये कारनामा नहीं दिखा सकी और एक बार फिर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई।

टी-20 वर्ल्ड कप में अफ़ग़ानिस्तान टीम ने रचा इतिहास

टी -20 वर्ल्ड कप के सुपर -8 के आख़िरी मैच में जो अफ़ग़ान और बांग्लादेश देश के बीच खेला गया, जहाँ अफ़ग़ान टीम ने मुक़ाबला जीतकर सेमि फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टी -20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान पहली बार सेमि फाइनल में पहुंची है जिनकी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं है। अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया जिसमें बमुश्किल अफ़ग़ान टीम ने 115 रनो का स्कोर 5 विकेट खोकर खड़ा किया जिसमें जिसमें विकेट कीपर गुरबाज़ ने 43 रनो की शानदार पारी खेली।

बारिश के चलते डीएलएस मेथड का इस्तेमाल किया गया जहाँ बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 19 ओवर में 114 रन बनाने आवश्यक थे और वही टी-20 वर्ल्ड के सेमि फाइनल में पहुंचने के लिए 12.1 ओवर में ये स्कोर चेस करना था जो बांग्लादेश के खिलाड़ी नहीं कर पाए। बांग्लादेश वर्ल्ड कप से तो बाहर हो ही गया साथ में अपना आख़िरी मैच भी हार गए।

अफ़ग़ानिस्तान के फैन्स की आँखों से छलके आँसू – Afghanistan vs Bangladesh Match Review Hindi 2024

शायद ही कोई अफ़ग़ान टीम का ऐसा फैन रहा होगा जो इस मैच को देख रहा हो और उसकी आंखे नम न हुई हो। अफ़ग़ान टीम के मैच जीतने के बाद उनके चाहने वालो की आंखे नम हो गई क्यूंकि जिस तरह का क्रिकेट अफगानिस्तान ने खेला है उसके हिसाब से पूरा क्रिकेट जगत बस यही चाहता था की वस अफ़ग़ानिस्तान ये मैच जीत जाये और सेमि फाइनल में अपनी जगह बना ले।

जैसा मैच आज अफ़ग़ान टीम ने खेला है वाक़ई काबिले तारीफ है ऐसा मैच दशकों में देखने को मिलता है और आज इस टीम वज़ह से एक घमंडी टीम भी वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है, जिसके बाहर होने की हर एक भारतीय क्रिकेट प्रेमी तमन्ना रखता था।

अफ़ग़ान के गेंदबाज़ो ने कम स्कोर को किया डिफेंड

अफ़ग़ानिस्तान ने पहले खेलते हुए मात्र 116 रन बनाये थे जो बिल्कुल किसी भी टीम के लिए चेस करना बहुत आसान था। कई बार ऐसा लगा की अफगानिस्तान इस मुक़ाबले को हार जाएगी। लेकिन इस टीम के गेंदबाज़ो ने अपनी उम्मीद को आख़िर तक ज़िन्दा रखा। जिसमें अफ़ग़ान टीम के गेंदबाज़ नवील उल हक़ ने क्या क़ातिलाना गेंदबाज़ी की है, जिसका हर कोई दीवाना हो हो गया है। नवीहोंडा न उल हक़ ने अपने आख़िरी ओवर में जो प्रदर्शन किया है न उसे बांग्लादेशी टीम को भूलना थोड़ा मुश्किल होगा। नवीन ने अपने 3.5 वरो में 4 विकेट चटकाकर सिर्फ 26 रन दिए।

पिछले मैच में कप्तान राशिद खान ने जब ऑस्ट्रेलिया था उसके लिए उन्होंने 8 गेंदबाज़ो का इस्तेमाल किया था लाज़बाब कप्तानी राशिद खान की इस मैच में भी देखने को मिली है जहाँ उन्होंने कप्तानी के साथ साथ अच्छी गेंदबाज़ी भी की है जहाँ उन्होंने मात्र 23 रन देकर 4 अहम विकेट चटकाए है,बहुत बड़ा योगदान उनका अपनी टीम को सेमि फाइनल में पहुंचाने में रहा है,

अफ़ग़ानिस्तान का अगला मैच यानी सेमि फाइनल मुक़ाबला साउथ अफ्रीका से होगा 26 जून को ब्रैन्लेरा क्रिकेट स्टेडियम ट्रोबा ट्रिनिड में खेला जायेगा जो पहला सेमि फाइनल मुक़ाबला वर्ल्ड कप का होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *