Ind vs Eng T-20 World Cup 2024: भारतीय टीम 2022 टी-20 वर्ल्ड कप सेमि फाइनल की हार का इंग्लैंड से करेगा हिसाब चुकता

Ind vs Eng T-20 World Cup 2024

Ind vs Eng T-20 World Cup 2024: आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम 2022 वर्ल्ड कप की तरह उसी मोड़ पर आ गई है जहाँ 10 नवम्वर 2022 को पहुंची थी, लेकिन इस बार समीकरण थोड़ा बदला हुआ है, जिसका सामना करना इंग्लैंड के वश की बात नहीं होगी। गौरतलब है की आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में 10 नवम्वर को भारत और इंग्लैंड के बीच पहला सेमि फाइनल मुक़ाबला खेला गया था जिसमें भारत को बहुत बड़ी शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था।

जहाँ इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया और भारत को 168/6 स्कोर पर रोक दिया था, इस स्कोर को इंग्लैंड ने बिना विकेट गवाए चेस कर लिया था जी हाँ 10 विकेट से इंग्लैंड ने भारत को हराया था जबकि 24 गेंद शेष रह गई थी।

भारतीय टीम इंग्लैंड से बदला लेने को पूरी तरह तैयार है – Ind vs Eng T-20 World Cup 2024

2022 वर्ल्ड कप में जो भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था आख़िरकार इंग्लैंड से बदला लेने का दिन आ ही गया जहाँ 2022 में भारत को सेमि फाइनल में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था वही इंग्लैंड 27 जून को भारत से वैसी ही शर्मनाक हार का सामना करना पड़ेगा। क्यूंकि भारतीय टीम अपने सभी मैच जीतकर इस बार सेमि फाइनल में पहुंची है जबकि इंग्लैंड दो मैच हारकर लुढ़कते हुए सेमि फाइनल में पहुंची है। भारतीय टीम का एक एक जाबाज़ खिलाड़ी अपनी पूरी तैयारी से गोरों के छक्के छुड़ाने मैदान पर उतरेंगे।

करारी शिकस्त का सामना करना पड़ेगा इंग्लैंड को

भारतीय जबाज़ो ने एक घमंडी टीम से तो बदला ले लिया और एक से बदला 27 जून को लिया जायेगा। 2022 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने भारत को 168 के स्कोर पर रोक दिया था जिसमें भारत के लिए सर्वाधिक रन हर्दिक पंड्या ने बनाये थे उन्होंने 33 गेंदों में 63 रन बनाये थे वही विराट कोहली ने 40 गेंदों में 50 रनो की अर्धशतकीय पारी खेली थी यहाँ बल्लेबाज़ों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया था लेकिन इंग्लैंड जब 189 को चेस करने उतरी तो भारतीय गेंदबाज़ो ने अपना दम नहीं दिखाया हत्ताकि एक विकेट भी इंग्लैंड का हासिल नहीं कर पाएं थे।

इंग्लैंड ने 2022 वर्ल्ड कप में 169 रनो के स्कोर को आसानी से हासिल कर लिया था जिसमें जोश बटलर ने 49 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्कों के सहयोग से 80 रनो की नावाद पारी खेली थी और यही उनके साथ एलेक्स हलेस 86 रनो की नावाद पारी खेली थी जिसमें 4 चौके और 7 छक्के शामिल थे। जिसमें मोहम्मद शमी ने 3 ओवर में 39 रन दिए थे वही हार्दिक पंड्या ने अपने स्पेल स्पेल में 34 रन दिए थे यहाँ तक की कोई गेंदबाज़ ऐसा नहीं था जिसकी पिटाई इन बल्लेबाज़ों ने नहीं की थी।

लेकिन इस बार बटलर फॉर्म में नज़र नहीं आये है जिसका खामियाज़ा इंग्लैंड को भुगतना पड़ेगा। पिछले साल सेमि फाइनल में इंग्लैंड ने भारत को हराया था और फाइनल वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराया था। इस तरह टी -20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड दो मर्तबा टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीत चुकी है लेकिन तीसरी बार भारत इंग्लैंड के सामने दीवार बनकर खड़ा हो गया है।

दो साल से भारतीय टीम इंग्लैंड टीम से बदला लेने के लिए अब ज्वालामुखी बन चुकी है, आज भारत के पास इंग्लैंड से बदला लेने का पूरा मौका है ऐसा मौका सदियों में आता है लेकिन लेकिन भारतीय टीम को ये मौका जल्दी मिल गया है जिसको भारतीय टीम हाथ से नहीं जाने देगी।

टी-20 वर्ल्ड कप का पहला सेमि फाइनल अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जायेगा वही दूसरा सेमि फाइनल मैच इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा जो बहुत रोमांचक होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *