India in T20 World Cup Final 2024: भारत को फाइनल में प्रवेश कराने वाले ये खिलाड़ी जो नया इतिहास लिखेंगे

India in T20 World Cup Final 2024

India in T20 World Cup Final 2024: 27 जून को भारत और इंग्लैंड के बीच हुए मुक़ाबले में इंग्लैंड को बहुत बुरी और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है जहाँ इसके बाद भारत ने 2024 टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है जहाँ उनका मुक़ाबला साउथ अफ्रीका से होना है। इस वर्ल्ड कप में दोनों टीम लगातार सभी मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है। इंग्लैंड और भारत के बीच हुए को पहले बारिश ने बहुत प्रभावित किया लेकिन फिर भी पूरा खेल दोनों टीमों के बीच खेला गया। जहाँ इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को 68 रनो से हराकर पिछले साल एडिलेड का हिसाब चुकता कर लिया है।

रोहित शर्मा ने बख़ूबी निभाया अपना क़िरदार

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ आक्रामक पारी खेली है, बड़े बड़े गेंदबाज़ उनके सामने पानी भरते नज़र आये है, जहाँ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 41 गेंदों में 92 रनो की शानदार जीताऊ पारी खेली है, वही इंग्लैंड के खिलाफ सेमि फाइनल 2 में 39 गेंदों में 57 रन बनाये जहाँ इंडिया टीम को फाइनल में पहुंचाने में रोहित शर्मा ने अहम क़िरदार निभाया है। रोहित शर्मा ने कप्तानी का प्रेसर उठाते हुए अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है। और फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी शानदार और आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हुए नज़र आएंगे।

अक्षर पटेल की क़ातिलाना गेंदबाज़ी- India in T20 World Cup Final 2024

आल राउंडर अक्षर पटेल ने अपनी गेंदबाज़ी का शानदार मुज़ाहिरा किया, अक्षर पटेल ने भी टीम इंडिया को फाइनल में प्रवेश कराने के लिए अपना मजबूत योगदान दिया है। सेमि-फाइनल में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तूफानी गेंदबाज़ी की है, जहाँ उन्होंने एक के बाद एक इंग्लैंड के 3 विकेट चटकाए, जहाँ उन्होंने अपने स्पेल 23 रन मात्र दिए। उन्होंने बल्ले से 10 रन बनाकर टीम का स्कोर बढ़ाने में सहयोग किया था। और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 ओवर में 21 रन देकर 1 मजबूत विकेट लिया था, पटेल एक अनुभवी गेंदबाज़ है, उन्होंने पुरे विश्व कप में अपने कप्तान और टीम को निराश नहीं किया है। इस मैच के प्लेयर ऑफ़ द मैच पटेल रहे है।

कुलदीप यादव सेमि फाइनल के गुरु

कुलदीप यादव को जब से वर्ल्ड कप में शामिल किया गया है तब से भारत को विकेट चटकाने में इज़ाफ़ा हुआ है। इस वर्ल्ड कप में कुलदीप यादव को तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज की जगह शामिल किया गया था जबकि सिराज को उनके विकेट न आने पर ऐसा निर्णेय लिया गया था। कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और इंग्लैंड खिलाफ अपनी शानदार गेंदबाज़ी की है जहाँ उन्होंने ऑस्ट्रिया के ख़िलाफ़ अपने स्पेल में 2 विकेट लिए और मात्र 24 रन दिए। और सेमि फाइनल में इंग्लैंड के विरुद्ध 4 ओवर 19 रन दिए और 3 विकेट चटकाने में सफलता ज़ाहिर की है।

विराट कोहली ने अपने फैन्स को एक बार फिर निराश किया है दुर्भाग्ये वश सेमि फाइनल में भी कोहली मात्र 9 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए है। पिछले मैच में भी कोई कमाल नहीं दिखा सके है जबकि 2 बार शून्य पर भी आउट होना पड़ा था। लेकिन फाइनल में उनका रन बनाना बहुत जरुरी है क्यूंकि उनमें वो छमता है जिससे वो सामने वाले गेंदबाज़ की काया प्लट कर सकते है। भारतीय टीम के फैन्स और और कोहली के फैन्स का मानना है की अगर इंडिया फाइनल में पहुंची है तो ज़ाहिर है वर्ल्ड कप भारत लेकर आएगी। जिसका तमाम भारतियों को इंतज़ार रहेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *