India vs South Africa Match Review Hindi 2024: जिस खिलाड़ी ने नाउम्मीद किया उसी ने जिताया वर्ल्ड कप 2024

India vs South Africa Match Review Hindi 2024

India vs South Africa Match Review Hindi 2024: आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 जिसका फाइनल साउथ अफ्रीका और भारत के बीच बारबाडोस में खेल गया। जहाँ भारत ने साउथ अफ्रीका को हराकर 2024 टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया है।-टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत ने दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता है जहाँ पहला टी-20 वर्ल्ड कप भारत ने 2007 में जीता था वही आज 2024 में साउथ अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड कप जीता है। भारत विश्व में दो बार-टी 20 वर्ल्ड कप जीतने वाली तीसरी टीम बन गई है, भारत से पहले दो बार टी-20 ट्रॉफी जीतने वाली टीम इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ है।

2024 का फाइनल बहुत डराबना हो गया था जब साउथ अफ्रीका को 30 गेंदों में 30 रनो की आवश्यकता थी,लेकिन भारत के गेंदबाज़ो ने अफ्रीका के जबड़ो से खींचकर ये मैच जीता है।

कोहली की शानदार वापसी जिसका इंतज़ार पुरे भारत को था

साउथ अफ्रीका के साथ भारत का मुक़ाबला बहुत टक्कर का हुआ है जहाँ भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया था जिसमें भारतीय टीम के आक्रामक बल्लेबाज़ विराट कोहली जिन्हे किंग कोहली के नाम से भी जाना जाता है उन्होने शानदार पारी खेली है। उन्होंने 59 गेंदों में 76 रनो की आक्रामक पारी खेली है इस मैच में कोहली ने सबसे ज़्यादा रन बनाये है उनकी पारी के बदौलत भारत ने 176 रनो का स्कोर खड़ा किया था।

पुरे टूर्नामेंट में कोहली ने बहुत निराश किया है। जिसमें उन्होंने अपने पहले मैच में आयरलैंड के खिलाफ 5 गेंदों का सामना करके 1 रन मात्र पर आउट हो गए थे वही दूसरे मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 4 रन कुल बनाकर जल्दी आउट हो गए थे।

तीसरे मैच में कोहली 0 पर आउट हो गए थे। ये मैच अमेरिका के खिलाफ हुआ था। वही अगले मैच में अफगानिस्तान के ख़िलाफ़ 24 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हो गए थे। वही बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 37 रनो की पारी खेली थी। वही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टूर्नामेंट में दूसरी बार 0 पर विराट कोहली आउट हो गए थे। वही सेमि फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गए थे जिसको लेकर उनके फेन्स बहुत निराश और न खुश थे लेकिन फाइनल में जो उम्मीद उनसे की जा रही थी उस उम्मीद पर कोहली खरे साबित हुए है जहाँ उन्होंने भारत के लिए एक उम्दा पारी खेली है।

डेथ ओवर में जसप्रीत बुमराह ने कर दिया कमाल – India vs South Africa Match Review Hindi 2024

जसप्रीत बुमराह जिस काम के लिए जाने जाते है उन्होंने उस काम को बखूबी अंजाम दिया है। जहाँ उन्होंने डेथ ओवर में विकेट भी लिए और रन भी नहीं दिए मुमकिन था की साउथ अफ्रीका फाइनल जीत जाती जहाँ अफ्रीका को 30 गेंदों में 30 रनो की दरकार थी लेकिन बुमराह ने अपनी क़ातिलाना गेंदबाज़ी से साउथ अफ्रीका के गेंदबाज़ो की बैंड बजा दी और उनसे जो बचा था हार्दिक पंड्या ने पूरा कर। दिया आख़िरी ओवर में 16 रनो की दरक़ार थी साउथ अफ्रीका को लेकिन पंड्या ने बड़ी चतुराई से शानदार ओवर फेंका जहाँ उन्होंने 9 रन मात्र दिए और विकेट भी लिए जहाँ भारत इस मैच को 7 रनो से जीत लिया।

पहली बार फाइनल में पहुंचकर हार गई साउथ अफ्रीका

आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अफगानिस्तान को हराकर पहली बार फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका ने कुछ भी हासिल नहीं किया जहाँ 7 रनो से दूर रह गए वरना साउथ अफ्रीका इतिहास लिख देती। क्यूंकि दोनों टीम अपने अपने सभी मैच इस वर्ल्ड कप के जीतकर फाइनल में पहुंची थी जहाँ मुक़ाबला दोनों के बीच टक्कर का रहा है लेकिन जो जीता वो सिकंदर और इस बार जीत का सिकंदर निकली भारतीय टीम जिसमें अहम किरदार विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह का रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *