INDW vs SAW Hindi 2024: भारतीय महिला टीम की ऐतिहासिक जीत, एकमात्र टेस्ट में अफ्रीका को 10 विकेट से दी मात, 10 विकेट लेने वाली स्नेह राणा प्लेयर ऑफ द मैच

INDW vs SAW Hindi 2024

INDW vs SAW Hindi 2024: साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम भारत दौरे पर है जिसमें 3 ओडीआई और एक मात्र टेस्ट खेला जा चूका है वही 3 टी-20 मैच खेले जाने अभी बाक़ी है जिसमें भारतीय महिला टीम 3/0 से ओडीआई के तीनो मुक़ाबले जीत चुकी है वही एक मात्र टेस्ट मैच जो एमए चिंदबरम स्टेडियम, चेन्नई में खेला गया है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इस मुक़ाबले को 10 विकेट से जीत कर इतिहास रच दिया है। बता दे हाल ही में 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में फाइनल मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था जिसमें भारत ने 7 रन से साउथ अफ्रीका को हरा दिया था और अब महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका की महिला टीम को बहुत बुरा हरा दिया है

शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने खेली यादगार पारी – INDW vs SAW Hindi 2024

साउथ अफ्रीका महिला टीम और भारतीय क्रिकेट महिला टीम के बीच एक मात्र टेस्ट मैच 28 जून से 1 मई के बीच खेला गया जिसमें भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया जहाँ शैफाली वर्मा और स्मृति मंधना ने पहली पारी में धुआंदार रन बनाये। शैफाली वर्मा ने 197 गेंदों में 205 रनो की जीताऊ पारी खेली जिसमें उन्होंने 23 चौके और 8 छक्के भी जड़े है। शैफाली वर्मा ने दोहरा शतक लगाकर अपना विकेट रन आउट होकर गवाया, अगर ऐसा न होता तो वर्मा तिहरा शतक भी लगाती।

वही स्मृति मंधाना ने भी अपनी टीम के लिए शतकीय पारी खेली, जहाँ मंधाना ने 161 गेंदों में 149 रनो की पारी खेली है। जिसमें उन्होंने 27 चौके और 1 छक्का भी खेला है मंधाना और शैफाली की ये आक्रामक पारी को वर्षो तक याद रखा जायेगा जिन्होंने अपने योगदान से भारतीय महिला टीम की पहली पारी को 603 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया।

स्नेह राणा ने रच दिया इतिहास

भारतीय महिला टीम ने पहली पारी में 603/6 रनो का विशाल स्कोर खड़ा किया था। लेकिन साउथ अफ्रीका के टीम जब इस स्कोर का पीछा करने उतरी तो भारतीय महिला गेंदबाज़ स्नेह राणा ने उनके हौसले पस्त कर दिए जिसमें उनका योगदान इस मैच में सबसे से बढ़िया रहा है। जहाँ उन्होंने 25.3 ओवरों में मात्र 77 रन दिए और अकेले ही साउथ अफ्रीका महिला टीम के 8 अहम विकेट चटकाए जिसमें 4 ओवर मेडेन भी डाले थे उन्होंने अपने दम पर ही सामने वाली टीम अफ्रीका को 266 के स्कोर पर ही समेट दिया।

वही साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी में 373 रनो पर आल आउट कर दिया जहाँ स्नेह राणा ने दूसरी पारी में 111 रन देकर 2 विकेट चटकाए। जिसमें 12 ओवर उन्होंने मेडेन डाले है। जहाँ दोनों पारियों में स्नेह राणा ने 10 विकेट लिए बाक़ी 10 विकेट दूसरे गेंदबाज़ो ने चटकाए जिसके लिए स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया है। भारत महिला टीम ने दूसरी पारी में कुल 37 रन बनाकर 10 विकेट से अफ्रीका को हरा दिया।

स्नेह राणा ने बनाई नई पहचान

स्नेह राणा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की आल राउंडर गेंदबाज़ है, जिनका जन्म 18 फ़रवरी 1994 में उत्तराखंड के देहरादून में हुआ था। स्नेह एक दाये हाथ की बल्लेबाज़ है वही दाये हाथ की ऑफ ब्रेक गेंदबाज़ है। 2014 में स्नेह राणा को अन्तराष्टीय महिला क्रिकेट टीम के स्कवैड में शामिल किया गया था जहाँ उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना पर्दापण किया था। जून 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने पहला टेस्ट मैच खेला था वही ओडीआई में डेब्यू 19 जनवरी को श्रीलंका महिला टीम के खिलाफ किया था। यही 2014 उन्होंने श्री लंका के खिलाफ अपना पहला टी-20 मैच खेला था।

16 वर्ष की आयु में स्नेह राणा ने अन्तराष्टीय क्रिकेट में क़दम रख दिया और आज 10 वर्ष के अपने क्रिकेट करियर में एक अलग पहचान बनाई है जहाँ उन्होंने 1 मैच में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *