Indian Squad For Sri Lanka Tour Hindi: गौतम गंभीर के कोच बनते ही भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ बड़ा बदलाव, हार्दिक पंड्या को उपकप्तानी से हटाया गया।

Indian Squad For Sri Lanka Tour Hindi

Indian Squad For Sri Lanka Tour Hindi: भारतीय क्रिकेट टीम स्कवैड श्रीलंका के दौरे पर रवाना होने वाली है जहाँ भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका क्रिकेट टीम के बीच 27 जुलाई से 3 ओडीआई और 3 टी-20 मैचों की एक सीरीज़ खेली जानी है। जिसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम में बड़ा उलटफेर किया गया है। आईसीसी टी -20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का पहला अन्तराष्टीय दौरा जिम्बाबे का हुआ है जिसमें 5 टी-20 मैचों की एक सीरीज़ खेली गई जिसमें शुभमन गिल को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया था जिनकी अगुआई में भारत ने 4-1 से जिम्बाबे को हराकर सीरीज़ जीती थी। लेकिन

श्रीलंका के दौरे से पहले इस खिलाड़ी को बनाया टीम का कप्तान

27 जुलाई से 7अगस्त के बीच भारत की क्रिकेट टीम श्रीलंका के दौरे पर रहेगी जहाँ दोनों टीमों के बीच 3 ओडीआई और 3 टी -20 मैचों का कड़ा मुक़ाबला खेला जाना है जिसके लिए सूर्य कुमार यादव को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान चुना गया है वही शुभमन गिल को टीम का उपकप्तान बनाया गया हालांकि शुभमन जिम्बाबे दौरे पर टीम के कप्तान बनाये गए थे, जहाँ वो एक बेहतरीन कप्तान बनकर उभरे है। लेकिन उनकी जगह सूर्य कुमार यादव को टीम की कमान सौंपी गई है।

हार्दिक पंड्या को उपकप्तानी से हटाया गया – Indian Squad For Sri Lanka Tour Hindi

हार्दिक पंड्या को आईपीएल 2024 के टूर्नामेंट में बहुत ट्रोल किया गया था कारण था उनका गुजरात टाइटंस को छोड़कर मुंबई इंडियंस को ज्वाइन करना जिसके बाद पुरे आईपीएल में उनका प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा जिसके लिए उनके खुद के फैन्स ने भी सोशल मीडिया पर उनको बहुत ट्रोल किया जिसको उन्होंने बहुत सकारत्मक ढंग से बर्दाश्त किया। लेकिन आईसीसी मेन्स टी-20 वर्ल्ड में हार्दिक पंड्या का चयन हो जाता और साथ में उनको भारतीय टीम का उप कप्तान भी बनाया जाता है जिससे भारतीय क्रिकेट फेन्स निराश थे लेकिन हार्दिक ने टी -20 वर्ल्ड कप में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी ट्रोलर्स का मुँह बंद कर दिया जिसके बाद भारतीय क्रिकेट फेन्स ने हार्दिक की बहुत सराहनीय की।

हार्दिक पंड्या और उनकी पत्नी नताशा के बीच हुआ तलाक़

आईपीएल 2024 में हार्दिक पंड्या का बहुत खराब प्रदर्शन रहा है लेकिन आईपीएल के बाद मालूम हुआ की हार्दिक और उनकी पत्नी नताशा के बीच पारवारिक सम्बन्ध खराब होने की वजह से उनका प्रदर्शन खराब है लेकिन टी -20 वर्ल्ड कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। आपको बता दे ऑफिशली दोनों के बीच तलाक़ हो चूका है और अब श्रीलंका के दौरे पर हार्दिक पंड्या को भारतीय क्रिकेट स्कवैड में शामिल किया गया है लेकिन उन्हें टीम की उपकप्तानी से हटा दिया गया है टी -20 वर्ल्ड कप 2024 में हार्दिक पंड्या को उपकप्तान बनाया गया था।

भारतीय क्रिकेट टीम स्कवैड श्रीलंका के दौरे पर

श्रीलंका के दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम स्कवैड कुछ इस प्रकार है। जहाँ पर गौतम गंभीर बतौर कोच श्रीलंका का पहला दौरा करेंगे जिसपर सभी की नज़रें टिकी होंगी। क्यूंकि टी -20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को हटा दिया गया था जिसके बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच गौतम गंभीर को चुना गया है जिनकी अहम भूमिका आईपीएल 2024 विजेता टीम केकेआर में रही है।

टी-20 के लिए भारतीय टीम – Indian Team for T-20 2024

कप्तान सूर्य कुमार यादव
उपकप्तान शुभमन गिल
यशसवी जैयस्वालबल्लेबाज़
रिंकू सिंह बल्लेबाज़
रियान प्राग बल्लेबाज़
ऋषभ पंत बल्लेबाज़ विकेटकीपर
संजू सेमसन बल्लेबाज़ वेकीटकीपर
हार्दिक पंड्या बल्लेबाज़ आल राउंडर
शिवम् दुबे बल्लेबाज़
अक्षर पटेलगेंदबाज़
वाशिंगटन सूंदर गेंदबाज़
रवि विश्नोई
अर्शदीप सिंह
खलील अहमद
मोहम्मद सिराज
गेंदबाज़

एक दिवसिए मैचों के लिए भारतीय टीम – Indian Team for ODI 2024

रोहित शर्मा कप्तान
शुभमन गिल उपकप्तान
विराट कोहली बल्लेबाज़
केएल राहुल बल्लेबाज़
ऋषभ पंत बल्लेबाज़ विकेटकीपर
श्रेयस अय्यर बल्लेबाज़
शिवम् दुबे बल्लेबाज़
कुलदीप यादव गेंदबाज़
मोहम्मद सिराज गेंदबाज़
वाशिंगटन सुन्दर गेंदबाज़
अर्शदीप सिंह गेंदबाज़
 रियान प्राग
अक्षर पटेल
खलील अहमद
हर्षित राणा
गेंदबाज़

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *