Lanka Premier League 2024 Final Hindi: कुसल मेंडिस और रैली रोसोउ ने रचा इतिहास, जिनके दम पर चौथी बार जीती जाफना किंग्स फाइनल।

Lanka Premier League 2024 Final Hindi

Lanka Premier League 2024 Final Hindi: लंका प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल में जाफना किंग्स ने चौथी बार चैंपियन ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया है। एलपीएल 2024 का फाइनल मैच जाफना किंग्स और गल्ले मार्वल टीम के बीच खेला गया था जिसमें जाफना किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया और मार्वल टीम को पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए आमादा किया जहाँ मार्वल टीम के बल्लेबाज़ों को शुरू में रन बनाने नहीं दिए लेकिन राजपाकशा और सीफेट की मदद से मार्वल 184 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुई जिसमें राजपाकशा ने 34 गेंदों में 82 रनो की आक्रामक पारी खेली वही सीफेट ने 37 गेंदों में 47 रनो की मजबूत पारी खेली है।

पहले गेंदबाज़ी फिर बल्लेबाज़ी कमाल कर दिया जाफना किंग्स ने

जाफना किंग्स ने टॉस जीतकर फाइनल में कमाल की गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा किया है जहाँ पावर प्ले में जाफना किंग्स के गेंदबाज़ो ने कमाल का प्रदर्शन किया है सामने वाली टीम के बल्लेबाज़ों को रनो के लिए तरसा दिया जिसमें असिथा फर्नांडो ने आक्रामक गेंदबाज़ी की जहाँ उन्होंने अपने स्पेल में 35 रन देकर 3 अहम विकेट चटकाए है। वही जाफना किंग्स के गेंदबाज़ बेहेरेनडर्फ ने अपने स्पेल के 4 ओवरों में मात्र 18 रन देकर 2 विकेट हासिल किये और अज़्मतुल्ला कमरज़ाई ने 3 ओवरों में 29 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

184 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी जाफना किंग्स के बल्लेबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया जहाँ उन्होंने गेंदबाज़ो को मैदान पर नचा दिया जिसमें बल्लेबाज़ पाथुम निस्संका 0 पर आउट हो गए और टीम को बड़ा झटका लगा लेकिन विकेट कीपर कुषाल मेंडिस और रिले रोसोउ ने टीम को संभाला और ऐसा संभाला की सामने वाले गेंदबाज़ो को जमकर धोया और अंत तक नवाद रहे। जिसमें कुषाल मेंडिस ने 40 गेंदों में 72 रनो की नावाद और जीताऊ पारी खेली जिसमें 8 चौके और 2 छक्के भी उन्होंने अपने बल्ले से जड़े।

रिले ने 53 गेंदों का सामना किया और 106 रनो की नावाद शतकीय पारी खेली है जिसमें 9 चौके और 7 छक्के शामिल है। इस तरह चैंपियन टीम जाफना किंग्स ने 9 विकेट से एलपीएल ट्रॉफी 2024 जीतकर इतिहास लिख दिया।

एलपीएल का किंग जाफना किंग्स – Lanka Premier League 2024 Final Hindi

2020 में एलपीएल टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी जिसमें 5 टीमों को शामिल किया गया था जहाँ फाइनल मुक़ाबला जाफना और गल्ले ग्लेडिएटर के बीच खेला गया था इस फाइनल मैच को जाफना ने जीत लिया था वही इस टीम ने 53 रनो से इस मैच को जीता था 2020 से इस टीम ने 4 बार चैंपियन ट्रॉफी जीती है इस टीम ने साबित कर दिया की एलपीएल की किंग्स केवल जाफना किंग्स है उन्होंने 2020, 2021 ,2022 ,और 2024 एलपीएल चैंपियन ट्रॉफी जीती है वही 2023 एलपीएल मेंलव -कैंडी ने चैंपियन ट्रॉफी जीती थी।

इस बार 2024 में जाफना किंग्स ने एक तरफ़ा फाइनल मुक़ाबला जीता है वो भी 9 विकेट से जिसमें रिले ने शतकीय पारी खेली और उन्हें ही प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया है जिसके लिए उन्हें सालो तक याद रखा जायेगा।

LPL 2024 समाप्त हो चुकी और अब श्रीलंका की क्रिकेट टीम का मुक़ाबला भारत से होगा जिसके लिए भारतीय टीम अपने श्रीलंका के दौरे पर श्रीलंका पहुंच चुकी है जहाँ इन दोनों टीमों के बीच 3 टी -20 और 3 ओडीआई मैच खेले जाने है जिसकी शुरुआत 27 जुलाई से होगी। भारत की तरफ से टी -20 मैच की कप्तानी सूर्य कुमार यादव के हाथो में होगी वही ओडीआई की कप्तानी रोहित शर्मा संभालेंगे। हालांकि ये कयास लगाए जा रहे थे की हार्दिक पंड्या को टीम की कमान सौपी जा सकती है लेकिन इसका बिलकुल उलट हो गया लेकिन हार्दिक को टीम में शामिल किया गया है लेकिन उन्हें वाईस कप्तानी से हटा दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *