Gautam Gambhir First Press Conference 2024 Hindi: गौतम गंभीर ने अपनी पहली मीडिया कॉन्फ्रेंस में किया बड़ा खुलासा

Gautam Gambhir First Press Conference 2024 Hindi

Gautam Gambhir First Press Conference 2024 Hindi: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर को अन्तराष्टीय भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। जहाँ 27 जुलाई से भारतीय क्रिकेट टीम गौतम गंभीर की अगुआई में श्रीलंका की क्रिकेट टीम से 3-टी 20 और 3 ओडीआई मैचों का मुक़ाबला खेलेगी। गौतम गंभीर इससे पहले आईपीएल टीम केकेआर के मेंटर थे उससे पहले लखनऊ टीम के मेंटर हुए है। बता दे की गौतम ने क्रिकेट में वापसी करने के लिए अपना राजनीतिक करियर से संन्यास लिया है। वो दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के एमपी थे। गौतम गंभीर ने श्रीलंका के दौरे से पहले क्रिकेट के किंग विराट कोहली की तारीफ़ की है।

गौतम ने कहा विराट से नहीं हैकोई मतभेद – Gautam Gambhir First Press Conference 2024 Hindi

27 जुलाई 2024 से श्रीलंका और भारत के बीच 6 मुक़ाबले खेले जाने है जिसमें 3 टी -20 और 3 ओडीआई मैच शामिल है जिसके लिए भारतीय टीम श्रीलंका पहुंच चुकी है जहा सीरीज़ से पहले कोच गौतम गंभीर ने विराट के बारें में बड़ी कही है. जहाँ सवाल के जबाब में उन्होंने कहा की विराट कोहली से उनके कोई मतभेद नहीं है बल्कि विराट कोहली से उनके अच्छे सम्बन्ध है उन्होंने कहा की ये मतभेद की खबर केवल सुर्खिया होती है जिसका हक़ीक़त से कोई ताल्लुक नहीं होता है। जबकि कोहली इंडिया की आन बान शान है जहा उन्होंने अपने प्रदर्शन से विश्व में भारत का नाम कमाया है।

गौतम गंभीर ने कहा की न तो मेरे कोच बनने पहले विराट कोहली मेरा कोई मतभेद था न ही कोच बनने के बाद बल्कि अगर हम टीम में खेलते है तो हमें सबसे पहले 140 करोड़ भारतियों के बारें में सोचना होता है जिनके लिए हमें संघर्ष करना होता है। उन्होंने कहा की उनकी विराट से कई बार फ़ोन चैट होती है जहाँ वो टीम और खेल को लेकर बहुत संवाद करते है। गौतम गंभीर की कॉन्फ्रेंस से तो ये क्लियर हो चूका है की उनके और विराट कोहली के बीच कोई संभंध ख़राब नहीं है। बल्कि दोनों भारतीय टीम और भारत के लिए जी जान से खेलते है और आगे भी अब भारत का नेत्तृव करते रहेंगे।

गौतम गंभीर; रोहित और विराट को लाएंगे टी -20 में वापिस

आईसीसी मेन्स टी -20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद टी -20 वर्ल्ड कप से संन्यास लेने की प्रकिर्या को अंजाम दिया था जिसके बाद भारतीय टीम अपने जिम्बाबे के दौरे पर गई जहाँ रोहित शर्मा को टीम का कप्तान नियुक्त नहीं किया गया बल्कि उनके बदले सुभमन गिल को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था लेकिन जबकि अब गौतम गंभीर को भारतीय टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है जहाँ टीम में बहुत बदलाव देखने को मिले है।

गौतम गंभीर भारतीय टीम के कोच बनने के बाद एक अलग अंदाज़ में दिखाई दे रहे। जहाँ श्रीलंका के खिलाफ सूर्य कुमार यादव को टी -20 मैचों का कप्तान बनाया गया वही रोहित शर्मा को ओडीआई का कप्तान बनाया गया है। जबकि पहले क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट के लिए रोहित शर्मा ही कप्तान हुआ करते थे। वही सुभमन गिल को दोनों फॉर्मेट के लिए उपकप्तान बनाया गया है। गौतम गंभीर ने ये सुनिश्चित किया है की रोहित शर्मा और विराट कोहली में अभी बहुत क्रिकेट बाक़ी है और उन्हें अभी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलना चाहिए।

गौतम गंभीर एक सुलझे हुए खिलाड़ी है लेकिन कोच बनने के बाद वो अब और सकारत्मक हो गए है जहाँ वो अब 140 करोड़ भारतियों का प्रीतिनित्व करेंगे। अभी जो हुआ वो बहुत अच्छा था लेकिन अब बतौर कोच पहले दौरे पर बड़ा इम्तिहान होगा जहाँ गौतम हर संभव कोशिश यही करेंगे की भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर विजय होकर वापस लोटे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *