India in Womens Asia Cup 2024 Hindi: इस भारतीय खिलाड़ी ने महिला एशिया कप टी-20,2024 में उड़ा दिया गर्दा: एक बार फिर पाकिस्तान मार खाने को तैयार।

India in Womens Asia Cup 2024 Hindi

India in Womens Asia Cup 2024 Hindi: महिला एशिया कप 2024 में 8 टीमों को शामिल किया गया था जिसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन भारतीय महिला टीम का रहा है जिसने 3 मैचों में से 3 मैच जीतकर एशिया कप के सेमि फाइनल में जगह बनाई है । अब महिला एशिया कप अपने आखिरी चरण में पहुंच चूका है जहाँ भारत और बांग्लादेश के बीच पहला सेमि – फाइनल मुक़ाबला 26 जुलाई को खेला जायेगा वही पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच दूसरा सेमि – फाइनल मैच भी 26 जुलाई को ही खेला जायेगा। वही एशिया कप का फाइनल मुक़ाबला 28 जुलाई को खेला जायेगा। बड़ी बात भारतीय महिला टीम के लिए जो लगातार हर बार की तरह सेमि फाइनल में पहुंची है।

भारतीय महिला टीम का रहा गज़ब प्रदर्शन – India in Womens Asia Cup 2024 Hindi

2024 महिला एशिया कप टी -20 में भारतीय महिला टीम का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है जहाँ भारत ने अपने तीन मैचों में से तीनो में ही बेहतरीन जीत दर्ज़ की है। भारतीय टीम का पहला मुक़ाबला पाकिस्तान महिला टीम से हुआ था जिसमें भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान टीम को धूल चटा दी थी। जिसमें भारतीय महिला टीम की गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी साबित क़दम रही थी जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था।

भारतीय महिला टीम ने अपने दूसरे मुक़ाबले में यूएई महिला टीम को 78 रनो से मात दी थी वही आख़री और तीसरे मैच में भारतीय महिला टीम का मुक़ाबला नेपाल महिला टीम से हुआ जहाँ भारतीय महिला टीम ने 82 रनो से मैच जीता।

भारतीय महिला टीम का आठवीं बार चैंपियन बनना लगभग तय है

2024 से लगातार भारतीय महिला टीम एशिया कप की चैंपियन रही। इस एशिया कप में भारतीय महिला टीम ने 7 बार जीत दर्ज़ की है केवल एक बार 2018 में बांग्लादेश की महिला टीम ने एशिया कप जीता था उसके अलावा किसी भी टीम ने एशिया कप टी -20 नहीं जीता है। और इस बार भी टीम इंडिया पूरी फॉर्म में नज़र आ रही है। जहाँ भारतीय महिला टीम का जितना लगभग तय है क्यूंकि कोई महिला टीम ऐसी नहीं है जिसको भारतीय टीम ने हराया न हो।

मेज़बान महिला टीम श्रीलंका करेगी उलटफेर

2004 से श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम एशिया कप में 5 बार फाइनल में पहुंची है और हर बार हार का सामना किया है जिसमें हर बार भारतीय महिला टीम से श्रीलंका हारी है। जिसमें 2004 में 5/0 से भारतीय टीम से श्रीलंका महिला टीम हारी थी वही 2005 -2006 में दूसरी बार 97 रनो से श्रीलंका को भारत से हार स्वीकार करनी पड़ी। 2006 ,2008 और 2022 में श्रीलंका ने फाइनल में भारतीय टीम के हाथों हार का सामना करना पड़ा और अब 2024 में श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम ने सेमि फाइनल में जगह बना ली है।

जहाँ 26 जुलाई को पकिस्तान से श्रीलंकाई महिला क्रिकेट टीम का मुक़ाबला होगा यदि श्रीलंका पाकिस्तान को सेमि फाइनल में हराकर फाइनल में पहुंच जाती है और उधर भारतीय टीम बांग्लादेश को हरा देती है तो ये छठी बार होगा की फाइनल में श्रीलंका और भारत एशिया कप में आमने सामने होंगे।

महिला एशिया कप का आखिरी और फाइनल मैच 28 जुलाई 2024 को खेला जायेगा और वही भारतीय पुरुष टीम भी अपने श्रीलंका के दौरे पर पहुंच चुकी है जहाँ भारत और श्रीलंका के बीच 3-टी-20 और 3 ओडीआई मैच खेले जाने है जिसके लिए भारतीय टीम पूरी तरह तैयार है , बता दे की टी-20 फॉर्मेट में सूर्य कुमार यादव को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है वही रोहित शर्मा को श्रीलंका के दौरे पर ओडीआई मैचों का कप्तान बनाया गया है , वही भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच गौतम गंभीर रहेंगे जिनकी अगुआई में पहली बार भारतीय टीम श्रीलंका से खेलती नज़र आएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *