Nz W Vs Sa W Highlights: आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में न्यूज़ीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास। भारतीय टीम लेगी हार का बदला ?

Nz W Vs Sa W Highlights

Nz W Vs Sa W Highlights: दुबई अंतराष्टीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया 2024 आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच बहुत रोमांचक रहा है जहाँ साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम और न्यूज़ीलैंड के बीच फाइनल मुक़ाबला खेला गया है जिसमें न्यूज़ीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट पर बहुत शानदार जीत दर्ज़ की है। बता दे की साउथ अफ्रीका ने 6 बार की चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया को सेमि फाइनल में हराकर इस फाइनल मैच में प्रवेश किया था लेकिन फाइनल में करारी हार का सामना करना पड़ा है ठीक वैसे ही जैसे 2024 के आईसीसी मेन्स टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में साउथ अफ्रीका ने हार का सामना किया था।

इस फैसले से की वजह से जीती न्यूज़ीलैंड

आईसीसी महिला क्रिकेट टीम के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया और न्यूज़ीलैंड को आमादा किया पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए जहाँ न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 5 विकेट के नुक्सान से 158 रनो का लक्ष्य खड़ा किया जिसमें न्यूज़ीलैंड की महिला खिलाड़ी एमेलिया ने 43 रनो सर्वाधिक और शानदार पारी खेली जिसमें 4 चौके शामिल थे वही नूज़ीलैण्ड की कप्तान शोफी ने मात्र 6 रन बनाये और जल्दी विकेट उन्होंने अपनी गवाई वही ब्रूक हेल्लीदे ने भी 38 रनो की बेहतरीन पारी खेली। साउथ अफ्रीका महिला टीम का पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णेय सही साबित नहीं हुआ जिसका फायदा न्यूज़ीलैंड की टीम को मिला।

इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास – Nz W Vs Sa W Highlights

आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूज़ीलैंड की खिलाड़ी एमेलिया केर ने एक नई पहचान बनाई है क्यूंकि फाइनल में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाये जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ के अवार्ड से नवाज़ा गया वही प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का ताज़ भी उन्ही के नाम रहा जी है अमेलिया को ही प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ के अवार्ड से सम्मानित किया गया है। जहाँ उन्होंने इस पुरे टूर्नामेंट में बहुत शानदार प्रदर्शन किया है जिसके साथ ही उन्होंने अपनी टीम को आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप में पहली जीत दिलाकर विश्व चैंपियन बनी है।

मेंस और वोमेंस साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम

हाथ तक तो आया पर मुँह तक न आया शायद ये कहावत साउथ अफ्रीका की मेन्स और वूमेंस क्रिकेट टीम के लिए सही साबित होती है। क्यूंकि क़िस्मत ने महिला और पुरुष क्रिकेट टीम को फाइनल में पहुंचने का मौका दिया लेकिन आईसीसी मेन्स टी 20 वर्ल्ड 2024 में साउथ अफ्रीका को भारतीय क्रिकेट टीम हाथो करारी हार का सामना करना पड़ा था वही आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड में साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ एक और हार का सामना करना पड़ा।

मुश्किल नहीं था स्कोर

न्यूज़ीलैंड ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाज़ी की और केवल 5 विकेट के नुक्सान से 158 रनो का स्कोर खड़ा किया जिसमें उन्हें एक्स्ट्रा 15 रनो का इज़ाफ़ा हुआ 15 अतरिक्त रन रनो के चलते 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका 9 विकेट खोकर मात्र 126 रन ही बना पाई जिसमें साउथ अफ्रीका की कप्तान ने 33 रनो की सर्वाधिक पारी खेली उनके अलावा कोई भी खिलाडी ऐसी नहीं साबित हुई की क्रीज़ पर टिक सके यक़ीनन न्यूज़ीलैंड की गेंदबाज़ी के सामने साउथ अफ्रीका की बल्लेबाज़ बहुत सस्ते साबित हुई।

न्यूज़ीलैंड की गेंदबाज़ी ने मात्र 7 अतिरिक्त रन दिया और 32 रनो से इस आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल को जीतकर नया इतिहास लिख दिया।

2009 से 2024 आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप

2009 में इंग्लैंड ने पहला आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप जीतकर चैंपियन बना था उसके बाद ऑस्ट्रेलिया 6 बार आईसीसी वोमेंस टी 20 वर्ल्ड का चैंपियन बना वही वेस्टइंडीज़ की महिला टीम भी एक बार चैंपियन बनी और इस बार 2024 में न्यूज़ीलैंड महिला क्रिकेट टीम आईसीसी महिला टी 20 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *