India A Tour Of Australia 2024: बड़ी ख़बर! ऋतुराज़ गायकवाड़ करेंगे ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी?

India A Tour Of Australia 2024

India A Tour Of Australia 2024: भारतीय क्रिकेट टीम A अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 31 अक्टूबर को रवाना होगी जहाँ भारतीय क्रिकेट टीम के जाने माने क्रिकेट खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ शुरू के दो मैचों में कप्तानी करते नज़र आएंगे। जिसमें पहला मैच मैकय में और दूसर मैच मेलबर्न में खेला जायेगा। ऋतुराज एक शांत स्वभाव के खिलाड़ी है। साल 2024 के आईपीएल सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कप्तानी कर चुके है। पर्थ में भारत की सीनियर टीम से प्रैक्टिस मैच खेला जायेगा हालांकि उसमें कोण शामिल होगा उसकी खबर अभी नहीं है। भारतीय क्रिकेट टीम A में और किन अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है आये जानते है।

India A स्कवैड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ – India A Tour Of Australia 2024

(कप्तान) ऋतुराज गायकवाड़ , उपकप्तान अभिमन्यु ईश्वरन , साई सुदर्शन , नितीश कुमार रेड्डी ,देवदत्त पडीक्कल ,रिक्की भुई ,बाबा इंदरजीत ,

ईशान किशन (विकेट कीपर ) , अभिषेक पोरेल विकेट कीपर , मुकेश कुमार ,खलील अहमद ,यश दयाल ,नवदीप सैनी ;मानव सुथर तनुष कोटियां .

ऋतुराज गायकवाड़ ने भारत की अन्तराष्टीय क्रिकेट टीम में डेब्यू जुलाई 2021 में श्रीलंका के खिलाफ किया था वही आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते है और 2024 में उन्हें महेंद्र सिंह धोनी की जगह आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान बनया गया है। पिछले महीने दुलीप ट्रॉफी में गायकवाड़ को इंडिया C टीम का कप्तान बनाया गया था। जहाँ उनकी टीम पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर रही थी। अभी रणजी ट्रॉफी में उन्होंने बहुत शानदार प्रदर्शन किया है 231 रनो क शानदार पारी खेली है वही मुंबई के खिलाफ 145 रनो का आक्रामक पारी खेली है।

दुलीप ट्रॉफी में अभिमन्यु ईश्वरन ने इंडिया B में दो शतकीय पारी खेली है। इस ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ईश्वरन को इंडिया A टीम का उपकप्तान बनाया गया। 2013 से बंगाल टीम के लिए खेल रहे है। दाए हाथ बल्लेबाज़ है और सलामी बल्लेबाज़ है। उन्होंने फर्स्ट क्लास में 99 मैच में 7638 रन बनाये है वही 34 टी 20 मैचों में 976 रन बनाये है। गायकवाड़ ,ईश्वरन साथ ही साई सुदर्शन सलामी जोड़ी में भारतीय क्रिकेट के लिए बेहतरीन ऑप्शन।

ईशान किशन और अभिषेक पोरल दोनों अनुभवी खिलाड़ी है और दोनों ही बेहतरीन विकेट कीपर है इस ऑस्ट्रेलुआई दौरे पर इस स्कवैड को अपने आपको साबित करने का मौका मिलेगा। ईशान किशन ने भारतीय क्रिकेट टीम मैं 2021 में डेब्यू किया था जहाँ उन्होंने 12 जुलाई 2023 को वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ टेस्ट मैच किया था। वही आखिरी टेस्ट मैच 20 जुलाई 2023 को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेला था।

वही ओडीआई में उन्होंने डेब्यू 18 जुलाई 2021 को किया था जहाँ उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था। और आखिरी ओडीआई ईशान ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ 11 अक्टूबर 2023 को खेला था। 14 मार्च 2021 को उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने अपना पहला टी 20 मैच खेला। था 2013 से उन्होंने घरेलु टीम झारखण्ड से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।

ईशान किशन 2016 2017 में गुजरात लायन से अपने आईपीएल करियर की शुरूआत की थी वही 2018 से आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में खेलते आ रहे है। ईशान किशन आक्रामक खिलाड़ी है जो अब ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर इंडिया A टीम में भारत के लिए खेलते नज़र आएंगे।

India A Tour Of Australia, शेड्यूल

पहले फर्स्ट क्लास मैच 31 अक्टूबर से 3 नवम्बर के बीच खेला जायेगा। जो ग्रेट बरेर रीफ एरीना ,मेके।

दूसरा फर्स्ट क्लास मैच 7 नवंबर से 10 नवंबर के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा।

तीसरा फर्स्ट क्लास मैच 15 नवंबर से 17 नवंबर waca पर्थ के मैदान पर खेला जायेगा।

फिलहाल भारत की अन्तराष्टीय क्रिकेट टीम न्यूज़ीलैंड से अपना दूसरा टेस्ट खेलगी जिसको कप्तान रोहित शर्मा लीड कर रहे हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम ने 36 साल बाद कीवियों से अपना पहला मैच हरा है लेकिन अगले मैच में बहुत कुछ बदलाव देखने को मिल सकता। है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *