Sarfaraz Khan Biography In Hindi: सरफ़राज़ खान का जीवन परिचय

Sarfaraz Khan Biography In Hindi

Sarfaraz Khan Biography In Hindi : सरफ़राज़ खान भारतीय टीम के आइकॉन है, पिता नौशाद खान का सपना है और क्रिकेट प्रेमियों व युवाओ के लिए प्रेरणास्रोत है, सरफ़राज़ खान के चाहने वालो का लम्बे समय सेे इंतज़ार था की वो विश्व पटल पर भारत के लिए खेले। देखते ही देखते आखिरकार वो दिन आ ही जाता है जब सरफ़राज़ खान को 15 फरवरी 2024 को राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिल जाता है इस तरह सरफ़राज़ खान भारतीय टेस्ट क्रिकेट में 311वें खिलाडी बने। वो नज़ारा देखते ही बनता था ,जब पूर्व महान खिलाडी अनिल कुंबले ने टेस्ट कैप पहनाकर सरफ़राज़ खान का विश्व पटल स्वागत किया. जब वो कैप पिता नौशाद खान ने अपने होठों से चूमा तो वो भावुक हो गए और आँखों से आंसू गिर पड़े बाकई वो पल उनकी ज़िन्दगी में हमेशा यादगार बनके रहेंगे, सरफ़राज़ खान दायें हाथ के आक्रामक बल्लेबाजों में से एक है और लेग -ब्रेक गेंदबाज हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते है , वह घरेलू क्रिकेट में मुंबई क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं. 2014 और 2016 में, उन्होंने आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. वह घरेलू क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

सरफराज खान का जन्म और फैमिली (Sarfaraz Khan Birth and Family):

भारतीय क्रिकेट खिलाडी सरफ़राज़ नौशाद खान का जन्म ( 22 अक्टूबर 1997 ) को महाराष्ट की राजधानी मुंबई में हुआ था और उनका पालन-पोषण मुंबई के उपनगरीय इलाके में हुआ । उनका परिवार पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ शहर का रहने वाला है। सरफ़राज़ खान का अधिकतर बचपन आज़ाद मैदान पर गुजरा है। जहाँ उनके पिता नौशाद खान और कोच इक़बाल अब्दुल्ला व कामरान खान जैसे युवा क्रिकेटरों ने ट्रेंड किया। बता दे की सरफ़राज़ खान के पिता नौशाद खान भी क्रिकेटर रह चुके है, वह मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी में खेल चुके हैं. सरफ़राज़ खान 2015 में फ्रेंचाइजी आर सी बी के लिए अपना डेब्यू किया और केवल 17 साल और 177 दिन की आयु में आइपीएल मैच खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। सरफ़राज़ खान की माँ नाम ताबासूम खान है जो एक हाउस वाइफ है , सरफ़राज़ खान की शादी 6 अगस्त 2023 को एक कश्मीरी लड़की से हुई जिनका नाम रोमना ज़हूर है। बड़ी दिलचस्प बात है सरफ़राज़ खान की , इनका घर उत्तर प्रदेश में है , शादी कश्मीर से हुई है और सपनो को उड़ान मुंबई से दी है।

सरफराज खान की बायोग्राफी और पारिवारिक जानकारी:

भारतीय टीम के खिलाडी सरफ़राज़ खान का पूरा नाम – सरफ़राज़ नौशाद खान है ,

सरफ़राज़ खान का दउपनाम – सरफा , पांडा ,माचो

सरफराज खान का डेट ऑफ बर्थ – ( 22 अक्टूबर 1997 )

सरफराज खान का जन्म स्थान – मुंबई (महाराष्ट्र )

सरफराज खान का जर्सी नंबर – 97

सरफराज खान की पत्नी का नाम – रोमाना जहुर ,

सरफराज खान की माता का नाम – तबस्सुम खान,

सरफराज खान के पिता का नाम – नौसाद खान

सरफराज खान की शिक्षा !

सरफ़राज़ खान ज्यादा वक़्त क्रिकेट खेलने में ही व्यस्त रहते थे , इसलिए वो अपनी पढ़ाई पे ज़ियादा फोकस नहीं कर पाए फिर भी उन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से ही प्राप्त की और अंग्रेजी व गणित पर पकड़ बनाने के लिए प्राइवेट शिक्षकों से घर पर ही टूशन लिया और इस तरह उन्होंने रिज़वी स्प्रिंगफील्ड स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी,

सरफराज खान का प्रारंभिक क्रिकेट सेलगाव

आखिर क्या वजह थी की सरफ़राज़ खान का जयादा वक़्त क्रिकेट खेलने में ही गुजरता था?, वजह थी उनके पिता नौशाद खान जो उस समय एक क्रिकेटर हुआ करते थे और रणजी ट्रॉफी भी खेल चुके थे , सरफ़राज़ के पिता का सपना था की वो भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने और भारत के लिए अंतरास्ट्रीय लेवल पर खेले लेकिन दुर्भागयेबस वो अपने सपनो को साकार न कर सके लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हरी और अपने सपनो को साकार करने के लिए सरफ़राज़ खान पर बहुत मेहनत की.
पिता नौशाद खान ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर सारा अनुभव क्रिकेटर सरफ़राज़ खान के साथ शेयर किया इस लिए सरफ़राज़ खान का ज़्यादा वक़्त खेल में गुजरता था, इस तरह सरफ़राज़ खान ने अपने पिता का सपना साकार किया।

सरफराज खान करियर और उनका सुर्खियों में आना

सरफ़राज़ खान ने ऐसा क्या कमाल कर दिया था की वो इतनी जल्दी और काम उम्र में सुर्खियों में आ गए?, वजह साफ़ थी उन्होंने 421 गेंदों पर 439 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का हेरिस शील्ड रेकॉर्ड तोड़ दिया था जो 1988 में खेला गया था। सरफ़राज़ खान की उम्र सिर्फ १२ साल की थी जब उन्होंने 2009 में हेरिस शील्ड गेम खेला था , सरफ़राज़ ने हेरिस शील्ड गेम अपने स्कूल की तरफ से खेला था। उस पारी में 12 छक्के और 56 चौके शामिल थे। बस देखते ही देखते उन्हें मुंबई अंडर -19 में खेलने का मौका मिला उसके बाद सरफ़राज़ के अच्छे प्रदर्शन के चलते भारतीय अंडर -19 के लिए चुना गया। साल 2013 में उन्होंने साउथ अफ्रीका अंडर -19 के खिलाफ बहुत शानदार प्रदर्शन दिखाया जिसमे उन्होंने 17 चौके और एक छक्के की मदद से 66 गेंदों में 101 रन जिताऊ पारी खेली। उस समय के मुख्य कोच भरत अरुण थे और उन्होंने सरफ़राज़ के अच्छे प्रदर्शन की सराहना की थी। सरफ़राज़ खान ने (2014 और 2016) अंडर -19 विश्व खेले। 2014 अंडर – 19 विश्व कप में भारत 5वे स्थान पर रहा था। सरफ़राज़ ने 70.33 की औसत से छह मैचों में 211 रन बनाए उनका स्ट्राइक रेट 105.5 का रहा और दो पारियों में अर्धशतक थे। 2016 में बांबलादेश में खेले गए अंडर -19 वर्ड कप में भारत उपविजेता रहा , अंडर-19 स्तर पर सरफ़राज़ खान के पास विश्व कप में सर्वाधिक अर्द्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है (दो विश्व कप में 7 अर्द्धशतक) . सरफराज ने अपने  रणजी ट्रॉफी करियर की शुरुआत मुंबई के साथ की जब उन्होंने 2014 में बंगाल के खिलाफ खेला। उन्होंने 2015-2016 सीज़न से उत्तर प्रदेश के लिए खेलना शुरू किया। सरफराज खान ने अपना लगातार दूसरा शतक जमाया, इस बार हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी के राउंड में नाबाद 200 से अधिक का स्कोर बनाया।

इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल ) में करियर की शुरआत

साल 2015 में आईपीएल की नीलामी में रॉयल चैलेंजर बंगलोरे ने सरफ़राज़ खान को 5 मिलियन (पचास लाख ) रुपये में ख़रीदा था जो उस वक़्त की बहुत बड़ी नीलामी रकम थी। सरफ़राज़ खान की आईपीएल में 5 मिलियन की नीलामी की वजह थी 2014 में खेला गया अंडर – 19 में सरफ़राज़ खान का शानदार प्रदर्शन, वह आईपीएल मैच में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। सरफ़राज़ खान ने अपने आईपीएल के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 7 गेंदों पर 11 रन बनाए , अगले मैच में सेनियर खिलाड़ियों की तिगड़ी की वजह से खेलने का मौका नहीं मिला , सरफ़राज़ खान को अगले मैच में राजस्थान रॉयल के खिलाफ 21 गेंदों पर 45 रन बनाकर अधिक  बल्लेबाजों की तिकड़ी को पछाड़ दिया । पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल था और आरसीबी को बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद मिली ,जब वह पारी के अंत में ड्रेसिंग रूम में वापस जा रहे थे तो विराट कोहली ने उनकी सराहनीय की। 2015 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने कुल मिलाकर 13 मैच खेले और 156.33 की स्ट्राइक रेट से 111 रन बनाए। 2016 सीज़न के शुरुआत में बहुत शानदार शुरुआत की सरफ़राज़ खान सनराइज़र हैदराबाद के खिलाफ 10 में 35 रनो की पारी खेली। उनके टीम साथी क्रिस गेल ने टिप्पणी की कि “वह बहुत छोटा है और वह मेरे लिए एक बेटे की तरह है। वह निश्चित रूप से भविष्य के लिए एक है और हर किसी को उस पर नजर रखनी चाहिए।” 2016 में आरसीबी के लिए बहुत काम पारी खेली और फिटनेस की वजह से टीम से बहार होना पड़ा। और 2017 पैर में चोट लगने के कारण सीज़न से बहार रहना पड़ा। आईपीएल 2018 में भी कुछ ख़ास दिक्कतों का सामना कारण पड़ा अतः आरसीबी ने सरफ़राज़ खान को रिलीज़ कर दिया। अगले सीज़न के लिये पंजाब किंग्स ने सरफ़राज़ खान को 25 लाख रुपए में खरीद लिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *